इस तरह के फूड आपके बच्चे के लिए हो सकते हैं खतरनाक !

अपने बच्चे को संभलकर दें ऐसे फूड | Apne Bachhe ko Sambhalakr den Food

सबसे ज्यादा अगर किसी को एलर्जी का खतरा रहता है, तो वह हैं बच्चे। क्योंकि, बच्चे संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इतना ही नहीं आपने कुछ बच्चों में यह देखा होगा कि जब वह पहली बार पैकेज्ड गाय का दूध पीते हैं तो उन्हें एलर्जी हो जाती है।

 

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जब आपका बच्चा बड़ा होने लगता है, तो वह किसी के साथ कुछ भी खा लेता है। लेकिन, इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि हर उम्र के बच्चे के लिए सारे फूड सेफ नहीं होते हैं। ऐसे में इन बातों को ध्यान में रख कर अपने बच्चे को आहार दें, जो निचे दिए जा रहे हैं-

 

1 से 2 वर्ष के बच्चों के लिए अवॉयड किए जाने वाले फूड

 

कम फैट वाले दूध- बढ़ते बच्चों के विकास के लिए फैट्स और कैलोरी युक्त दूध की जरूरत होती है। क्योंकि, बढ़ते बच्चों के लिए दूध महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ बच्चे आसानी से दूध नहीं पीते हैं। इसके दो मुख्य वजह हैं-

 

  • दूध के प्रोडक्ट (दुग्ध उत्पाद) को न पचा पाना

  • गाय के दूध से होने वाले प्रोटीन एलर्जी

 

ऐसे में, दोनों ही शर्तों में आपके बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है। इतना ही नहीं इन दूध से बच्चों में चकत्ते, एलर्जी या फिर दस्त जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं।  

 

सॉफ्ट स्टिकी फूड- अपने बच्चे को च्युगम, जेली, चिपचिपा कैंडीज या फिर बहुत अधिक नरम फूड देने से बचें। क्योंकि, इस तरह के फ़ूड आपके बच्चे के गले में फंस सकता है।

 

छोटे कठोर खाद्य पदार्थ- अपने बच्चे को कफ ड्रॉप, नट, हार्ड कैंडी, पॉपकॉर्न आदि देने से बचें। क्योंकि, यह उसके खतरों को बढ़ा सकते हैं।

 

बड़ी चीजें- अपने बच्चों को वैसे खाद्य पदार्थ भूलकर भी खाने के लिए न दें, जैसे- गाजर, हरी बीन्स, मीठे आलू आदि। क्योंकि, ऐसी चीजें बच्चे के गले में फंस सकती हैं।

 

2 से 3 वर्ष के बच्चों के लिए अवॉयड किए जाने वाले फूड

 

2 साल से कम उम्र के बच्चे भले ही खाने में अपनी दिलचस्पी दिखाते हों, लेकिन इस उम्र के बच्चों में सबसे अधिक भोजन गले में फंसने की संभावना होती है। ऐसे में, अपने बच्चों को उस समय सबसे अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है जब वह टहल कर खा रहें हों, टीवी देखते समय या फिर कोई काम करते समय। क्योंकि, इस समय बच्चे सबसे ज्यादा फ़ूड गले में फसाते हैं।  

 

3 साल के बच्चे

 

3 साल के बच्चे बखूबी खाना जानते हैं, लेकिन फिर उन्हें खाना देते समय ध्यान देने की जरूरत है। खासकर, जब आप उसे अंगूर या हॉट डॉग दे रही हैं, तो उसे काट कर दें। क्योंकि, इन चीजों के फसने का खतरा सबसे अधिक होता है।  

 

इसके अलावा भी कुछ फूड ऐसे हैं, जो आपके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकते हैं-

 

  • हॉट डॉग-  याद रखें, जब भी आप अपने बच्चे को हॉट डॉग दें तो उसे एक लेंथ में काट दें, या फिर उसे छोटे-छोटे पीस कर दें ताकि गले में अटकने जैसी समस्या उत्पन न हो।

  • सेब- अपने बच्चे को सेब देने से पहले उसे छोटे टुकड़ों में काट लें या उसे चॉप्पड कर लें तभी उसे दें।

  • पॉपकॉर्न- डॉक्टर्स का मानना है कि पॉपकॉर्न एक ऐसा फूड है, जिसे बच्चे आसानी से अपने गले में फंसा लेते हैं। ऐसे में, इस उम्र के बच्चों को पॉपकॉर्न न ही दें तो ज्यादा अच्छा है।

 

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader