इस मजेदार गेम से आपके बच्चे बहुत कम उम्र में सीखेंगे पैसों की बचत करना

इसमें कोई शक नहीं है कि बच्चे खेल-खेल में उन सारी चीज़ों को सीख लेते हैं, जिसे सिखाने के लिए पेरेंट्स को वर्षों लग जाते हैं। इतना ही नहीं शोध में भी यह बातें सामने आई हैं कि खेल बच्चों को मानसिक रूप से मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। हालाँकि, देखा जाए तो पेरेंट्स अपने बच्चों के लिए पहली पाठशाला होते हैं। जहाँ बच्चे अच्छी या बुरी बातें सीखते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा सा समय निकालना होगा, ताकि आप अपने बच्चे को आउटडोर और इंडोर में थोड़ा समय दे सकें। इससे आपके बच्चे को शारीरिक, सामाजिक और भावनात्मक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

इसलिए आज यहां पर बच्चों के लिए कुछ इंटेरस्टिंग एजुकेशनल बोर्ड गेम के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बच्चों के विकास के लिए काफी सहायक होगा, खासकर मनी मैनेजमेंट से संबंधित चीज़ों के लिए।  

मोनोपॉली (एकाधिकार)

थीम: इस गेम में खिलाड़ी ज़मीन के मालिक की भूमिका निभाते हैं जिसमें वह अपनी संपत्ति (प्रॉपर्टी) को बढ़ाने के लिए खेलते हैं। और अंत में वह खिलाड़ी जितता है जिसके पास अधिक मूल्य और पॉइंट्स होते हैं।

सिखने के लिए मनी लेशन:

– इस गेम में आपके पास पैसे होने बहुत जरूरी है। अन्यथा, आपात स्थिति में किसी भी खिलाड़ी को अपनी जमीन या संपत्ति बेचनी पड़ सकती है।

– पैसे से निपटने के दौरान धैर्य रखना जरूरी होता है, इसके लिए आप गेम प्लान को फॉलो करें।

– पैसे खर्च करने से पहले इस बात पर ध्यान दें और किसी भी संपत्ति को खरीदने या बेचने से पहले एक बार जरूर सोच लें।

– गेम को जीतने के लिए आपको इन क्षेत्रों में निवेश को बढ़ाना होगा।

कैश फ्लो 101:

थीम: यह खेल सामान्य लोगों के वित्तीय जीवन की नकल करता है। हालाँकि, इसमें विजेता खिलाड़ी सबसे अधिक पॉजिटिव कैश फ्लो करता है।

सिखने के लिए मनी लेशन:

– महीने में कम खर्च को बनाए रखने के लिए आपको कम से कम और पॉजिटिव तरीके से कैश को खर्च करना होगा।

– इसके लिए आपको छोटे सौदों के साथ शुरूआत करनी होगी, जो कि लंबे समय में अधिक धन जमा करने के लिए निष्क्रिय आय उत्पन्न करता है।

सेट्लर्स ऑफ़ काटन:

थीम: इस खेल में खिलाड़ी एक सेट्लर्स की तरह रहते हैं जो कि अपने संसाधन और व्यापार को बढ़ाने को कोशिश में रहते हैं। इतना ही नहीं, जो खिलाडी 10 जीत अंक हासिल करते हैं वह इस गेम में पहले विजेता होते हैं।

सिखने के लिए मनी लेशन:

– अपने योजना को बढ़ाने से पहले इसका विश्लेषण करें।

– विश्लेषण आपको संसाधन से कैसे अधिकतम लाभ कमाया जाए इसमें मदद करेगा।

– इसमें जितने के लिए आपको सबसे अच्छी जगह पर कब्ज़ा करने की जरूरत पड़ती है, और इसके लिए एक रणनीति भी बनानी पड़ती है।

इस सिंपल बोर्ड गेम को बच्चे काफी एन्जॉय करते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि इससे इन्हें पैसों की अहमियत का पता चलता है, जो कि इन्हें स्कूल में नहीं सिखाया जाता है। हालाँकि, एक पेरेंट्स होने के नाते, आप अपने परिवार के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए इस तरह के प्रबंधन कौशल को नियोजित कर सकते हैं। इसके लिए आप अर्थ यंत्रा जैसे विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं, ताकि आप जीवन के सभी वित्तीय लक्ष्यों को कुशलता से प्राप्त कर सकें।

loader