इस महिला दिवस कुछ अपने लिए करें

करीब छह साल पहले मैं दूसरी बार मां बनी। उसके बाद मुझे अपनी पहले वाले बाॅडी शेप की याद आयी। फिर लगातार मेहनत से मैं उउसे भी अलग लगने लगी। अभी मेरा बेटा छह साल का है लेकिन मेरा प्री प्रेग्नेंसी वेट अभी भी है। अभी भी मैं फिट और टोन्ड मम्मी नहीं हूं जोकि मैं होना चाहती हूं।

हर साल जिम ज्वाइन करती हूं। कुछ क्लास शुरू करती हूं मगर परिवार बच्चे और आॅफिस की आपा-धापी में फिटनेस कहीं पीछे रह जाती है। कई बार जिम की पूरे साल की मेमर्बशिप भी ली ये सोच कर की अगर एक बार पेमेंट दे दूंगी। तो रोजाना जाना ही पडे़गा लेकिन ये तरकीब भी काम नहीं आयी। जितनी बातें मैंने लिखी है वो सब बहाना और आलस है। खुद को फिट रखना मतलब खुद की देखभाल करना है। जोकि कहीं न कही पार्लर जाना और बालों में तेल लगाने से बड़ा काम है।

sports-towel-with-bag-70x130cm-larger-size

सबसे बड़ी गलती वहां होती है जब मम्मी बच्चों का बचा हुआ खाना खा लेती हैं ताकि नुकसान न हो। इसके अलावा चाॅकलेट और बाकी चीजें भावुक होकर खा लेती हैं। इसके अलावा पति के साथ प्यार में पैग मार देती हैं। जिम इसलिए छोड़ देती हैं क्योंकि समय नहीं होता। किक बाॅक्सिंग, डांसिंग, रनिंग सब इसलिए बंद हो जाता है क्योंकि बच्चे के बाद वक्त नहीं मिलता है। फिट और हेल्थी सिर्फ इसलिए जरूरी नहीं है कि आप दुबली हो जाएं या आप सुंदर लगें। फिट होने से सकारात्मक सोच आती है। इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है जब आप मां बन जाती हैं। इससे बच्चे के साथ बाॅन्डिंग अच्छी होगी और आप बेहतर होती जाएंगी।

Take-the-Pledge

आज एक मां के तौर पर और उन सब की ओर से जिन्होंने अपने वर्कआउट को छोड़ दिया किसी वजह से, मैं कहती हूं कि मेरे साथ आएं और ये शपथ लें कि अपने वर्कआउट को साथ रहेंगी। जेनपेरेंट फिटनेस चैलेंज में शीबा पाई जो मेकमाईवर्कआउट डाॅट काॅम चलाती हैं। शीबा कुछ खास करने जा रही हैं जिसमें पूरी दुनिया से लोग अपने सेहत के लिए शपथ लेंगे और घर पर ही उनके निर्देशनुसार खुद को फिट रखेंगे। इसके लिए मां होना जरूरी नहीं जो ज्यादा परेशान है। बस सारी बहाने और आलस को दर किनार करिए। अपने शरीर से ये वादा करिए कि आप स्वस्थ रहेंगी।क्योंकि सेहत से भरपूर आप होंगी तभी परिवार भी स्वस्थ होगा।

इस महिला दिवस अपने लिए शपथ क्योंकि जिस तरह आप सबका ख्याल रखती है उस तरह कोई आपका नहीं रख सकता है। तो अपना ख्याल रखने के लिए आगे आएं।

pledge

 

loader