इस बार तीज़ में नहीं लगेगी प्यास, सिर्फ सरगी में महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान

गुरूवार को महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए तीज़ का व्रत रख रही हैं। लेकिन, इन सब के बीच जो सबसे कठिन काम होता है वह है 24 घंटे बिना पानी के रहना। जी हाँ, इस दिन महिलाओं को खाने-पीने की मनाही रहती है। लेकिन, जो महिलाएं इसे करने में सक्षम नहीं होती हैं, खासकर गर्भवती महिलाएं वह फलाहार कर के इस व्रत को करती हैं।

हालाँकि, आज उन महिलाओं के लिए कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जो आज के दिन को कुछ खाती-पीती नहीं हैं। उनके लिए, सुबह के समय की जाने वाली सरगी के दौरान कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे कि उन्हें भूख-प्यास का अनुभव न हो। अगर आप इस दिन होने वाली थकान और एसिडिटी से बचना चाहती हैं तोसुबह के समय  इन चीजों का सेवन जरूर करें, जिनमें निम्न शामिल हैं-

छेना (रसगुल्ला)

सुबह की सरगी में महिलाएं छेना वाले रसगुल्ला का सेवन जरूर करें, क्योंकि इसमें प्रोटीन की इतनी अधिक मात्रा होती है, जो आपके एनर्जी लेवल को मैनेज करता है। इतना ही नहीं, पनीर और दूध से बनी चीजों को खाने से आपका पेट बहुत देर तक भरा हुआ रहेगा।

नींबू-पानी

सुबह के समय करीब 3 बजे के आस-पास आप नींबू पानी और हल्का चीनी डाल कर पिएं। इससे न केवल आप हाइड्रेटेड रहेंगी बल्कि आपको देर तक प्यास का अनुभव भी नहीं होगा।

ग्लूकॉन डी

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपको पूरे दिन प्यास न लगे तो इसके लिए ग्लूकॉन डी किसी वरदान से कम नहीं है। इसे पिने से शरीर ऊर्जा तो मिलती ही है, साथ ही इससे आपको प्यास भी नहीं लगेगी। इसके अलावा, यह आपको पूरे दिन थकान का अनुभव भी नहीं होने देगा। इसलिए, इस बार पाने तीज़ को एनर्जेटिक बनाने के लिए आप इसे जरूर ट्राय करें।

केला

केला भी आपके पेट को बहुत देर तक भरा हुआ रखता है, इसके लिए आप सुबह के समय इसका सेवन जरूर करें।

चाय

भाई जिनको सिर में दर्द की समस्या हो उन्हें तो चाय जरूर पी लेनी चाहिए। नहीं तो आप पूरे दिन सिर दर्द की समस्या से परेशान रहेंगी। और इसका दूसरा जो सबसे बड़ा फायदा है वह यह है कि आपको भूख भी नहीं लगेगी।

इसके अलावा, आप अपना ध्यान भटकाने की कोशिश करें, जैसे कि गाना सुने, अपनी पसंदीदा मूवी देखें या फिर मेहँदी लगाएं खुद को तैयार करने में व्यस्त रखें।  

Open in app
loader