इस 15 अगस्त बहुत ही आसान और अलग तरीके से बनाएं जलेबी

राष्ट्रीय पर्व में अगर जलेबी न खाई तो कुछ भी न खाई, क्योंकि इसके बिना कुछ अधूरा सा लगता है। लेकिन, अगर आप सोच रहे हैं कि इस बार बाहर की जलेवी न खा कर घर में बनाई जाए, तो इससे अच्छी बात तो कुछ हो ही नहीं सकती। ऐसे में आज हम आपको बेहद ही आसान तरीके से जलेबी बनाने के लिए बताएँगे। जिसकी मदद से आप घर में भी जलेबी का मज़ा ले सकती हैं।

सामग्री

मैदा- 1 कप से थोड़ा ज्यादा  

उड़द दाल- 1/4 कप (50 ग्राम ) भीगी हुई

चीनी- 2 कप

रेड फूड कलर- ½ पिंच से भी कम

बेकिंग पाउडर – ½ चम्मच

कुटी हुई इलायची- 5 से 6

नींबू का रस – ½ चम्मच

घी या रिफाइन्ड तेल- जलेबी तलने लिए

बनाने की विधि

  • सबसे पहले उड़द दाल को धोकर 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें, उसके बाद इसे बारीक़ पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर लें।

  • दूसरी ओर मैदा को एक बड़े बर्तन में लें, उसके बाद इसमें बेकिंग पाउडर और रेड फूड कलर डालकर मिला लें। अब मैदा में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए मैदा की गुठलियां खत्म होने तक चिकना घोल बनाकर तैयार कर लें।  

  • अब इस मैदे के घोल में पीसी हुई उड़ड की दाल डालकर अच्छी तरह मिला लें। ध्यान रहे, बैटर को बहुत ज्यादा पतला या ज्यादा गाढ़ा नहीं करना हैं।

चासनी

  • चाशनी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में चीनी और डेढ कप पानी डालकर पकने के लिये रख दीजिए, चीनी को तब तक पकाइए, जब तक वह पूरी तरह स‌े पानी में घुल न जाए., हर 1-2 मिनिट में चलाते रहें. चीनी पानी में घुलने के बाद चाशनी को 4-5 मिनिट और पका लें।

  • अब इसे चैक कीजिये, चमचे से 1- 2 बूंद चाशनी की किसी प्याली में निकालिये, ठंडी होने के बाद, उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाइये, चाशनी में 1 तार बन रही हो तो, चाशनी बन कर तैयार है।

  • अब चाशनी में 1 छोटी चम्मच नींबू का रस‌ मिला दें, जिससे कि चाशनी जमेगी नहीं. इस‌में कुटी हुई इलायची पाउडर डाल कर मिला दीजिए, अब चाशनी बनकर तैयार हैं।

जलेबी

  • जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में घी डालकर गरम कर लें। उसके बाद, जलेबी बनाने के लिए एक कोन लें, (आप चाहें तो सॉस की बोतल में बैटर भर कर बना सकते हैं या फिर कोई पालिथिन में बैटर भरकर जलेबी बनाई जा सकती है)

  • कोन को ग्लास के ऊपर रखकर बैटर को कोन में भर लें, कोन को नीचे से बिलकुल छोटा सा काट लीजिए. मीडियम हाई गरम तेल होने पर, कोन को थोड़ा- थोड़ा दबाते हुए इसकी की धार को हाथ से -गोल गोल चलाते हुये कढ़ाई में डालिये, और जलेबी के आकार का बना लें।

  • जलेबी को पलट पलट कर अच्छी क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। जलेबी के क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने पर जलेबी को निकालकर कलछी पर रख लें। जिससे कि उस‌का अतिरिक्त घी कड़ाही पर वापस चला जाए, और गरम जलेबी को तुरन्त चाशनी में डाल दें। 1-2 मिनट तक जलेबी को चाशनी में डूबा रहने दीजिए, जलेबी के अन्दर चाशनी भर जाती है, उसके बाद उसे चाशनी से निकाल कर प्लेट में रखें। इसी तरह सारी जलेबी तल कर चाशनी में डालकर तैयार कर लें।

  • अब आपका गरमा गरम स्वादिष्ट जलेबी बनकर तैयार हैं, इसे आप सर्व कर सकती हैं।

Feature Image Source: www.ndtv.com

loader