आयरन बढ़ाने के 7 बेस्ट तरीके

आयरन की आवश्यकता हीमोग्लोबिन बनाने के लिए होती है। इसके अलावा आयरन मांसपेशियों में ऑक्सीजन को इकट्ठा करता है, जिससे कि मांसपेशियां अच्छे से कार्य करती है। साथ ही, आयरन प्रतिरोधक को बढ़ाता है, जो तनाव और बीमारी से लड़ने में हमारी मदद करता है। ऐसे में नीचे कुछ आयरन खाद्य पदार्थ बताए जा रहे हैं, जिसके जरिए शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है।  

  • हरी पत्तेदार सब्जियां- पालक सबसे  अधिक आयरन की मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा पालक, खनिज, बीटा कैरोटीन, फोलेट, विटामिन सी, कैल्शियम और भी शामिल हैं, जो विटामिन और खनिज की पूर्ति करता है।
  • बीफ और रेड मीट- बीफ या लाल मांस में 2.5 से लेकर 3 मिलीग्राम तक आयरन की मात्रा मौजूद होती है। इसके अलावा, प्लांट सोर्स (शाकाहारी स्रोत) के अपेक्षा एनिमल सोर्स (मांसाहारी स्रोत) में आयरन की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो आसानी से ब्लड में एब्जॉर्ब (अवशोषित) कर लेता है।  

 

  • आलू- आलू में वसा मुक्त और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है, इसमें पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन की मात्रा 2.7 मिलीग्राम होती है।

 

  • सोयाबीन- यह प्रोटीन बूट करने का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, जिसमें 2.6 मिलीग्राम आयरन की मात्रा होती है।

 

  • बादाम- 30 ग्राम मिक्स्ड नट्स (काजू, बादाम, अखरोट, मूंगफली) में 2 मिलीग्राम आयरन की मात्रा पाई जाती है, जो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

 

  • कद्दू के बीज और चिया बीज-  इसके बीज में भी आयरन की मात्रा पाई जाती है, जो गर्भावस्था में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। इसका सेवन खाने के ऊपर छिड़क कर टेस्ट के लिए किया जाता है।

 

  • अंडा- प्रतिदिन 100 ग्राम उबले हुए अंडे का सेवन करने से 1.2 मिलीग्राम आयरन की पूर्ति होती है, हालाँकि, सबसे सही तरीका यह है कि आप अंडे को सुबह के नाश्ते में लें।

यदि आप, उपयुक्त रूप से आयरन सप्लीमेंट लेती हैं, तो रोजाना आयरन की आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है। साथ ही अपने खानों में कुछ प्राकृतिक चीज़ों को जोड़कर कब्ज की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं।

 

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

 

loader