इन 5 तरीकों से 15 दिन के अंदर दूर हो जाएँगी चेहरे की झाइयां !

चेहरे पर झाईयों की समस्या बेहद आम बात है, लेकिन इसकी सबसे बड़ी समस्या जल्दी न खत्म न होने के रूप में होती है। हालाँकि, कुछ महिलाएं इसके लिए डॉक्टर के कई चक्कर भी लगाती हैं, देखा जाए तो यह आपके सुंदरता में ग्रहण लगाने के काम करता है। लेकिन, इसमें परेशान होने की कोई बात नहीं है क्योंकि, आप कुछ तरीकों के जरिए इसे कम कर सकती हैं।

झाइयां होने के क्या कारण हैं ?

आमतौर पर, इस तरह की समस्या शरीर में खून की कमी, कब्ज, शरीर में विटामिन ‘A’, ‘E’ की कमी या फिर हार्मोनल असंतुलन, मानसिक तनाव, अत्यधिक चिंता के कारण भी उत्पन्न होती है।

झाइयां दूर करने के उपाय क्या हैं ?

आप निचे बताए जा रहे नुस्खे को आजमा कर अपने चेहरे से झाइयों की समस्या को दूर कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

एलोवेरा और नीम

www.newstracklive.com

एलोवेरा और नीम चेहरे की झाईयों के लिए एक सबसे अधिक सफल घरेलू उपाय है जिसे आप आजमा सकती हैं। क्योंकि, इसका प्रयोग करने की सलाह बाबा रामदेव भी देते हैं। इसके लिए आप एलोवरा के जेल और उसमें नीम की ताज़ी पत्तियों को पीस कर अच्छे से पेस्ट बना लें और उसे रात में सोने से पहले पाने चेहरे पर लगा कर सो जाएँ। सुबह में आप अपने चेहरे को पानी से धुल लें ऐसा कुछ ही दिन करने से आपके चेहरे की झाइयाँ खत्म हो जाएँगी। आप चाहें तो इस पेस्ट को बना कर फ्रीज़ में रख सकती हैं और हफ्ते भर के लिए प्रयोग कर सकती हैं।   

इमली

i.imgur.com

इमली का प्रयोग बहुत पहले से झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इसके लिए आप इमली को पानी में भिंगो दें और जब वह भींग जाए तब आप उसे अच्छे से मसल लें। अब उसके गूदे को अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा क्र छोड़ दें उसके बाद पानी से धुल लें। ऐसा कुछ दिन करने से यह कुछ ही दिनों में कम होता चला जायेगा।

मुल्तानी मिट्टी और हल्दी

inat.com

मुल्तानी मिट्टी और हल्दी का पैक लगाने से चेहरे की झाइयां और मुहासे दूर होने के साथ-साथ चेहरा भी खिला-खिला रहता है। इसका पैक बनाने के लिए आप 1 चम्मच मुल्तानी मिटटी में चुटकी भर हल्दी डालें, और इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इन पेस्ट को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर छोड़ दें। उसके बाद इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह साफ कर लें, अब आप चाहें तो चेहरे पर इसके बाद मलाई भी लगा सकती हैं।  

मूली का रस

fthmb.tqn.com

मूली का रस झाइयों के लिए अच्छा माना जाता है, इसके प्रयोग से आपको हफ्ते भर में अंतर दिखाई देगा। इसके लिए आप एक मूली को अच्छे से धुल कर उसका रस निकाल लें और इसे रुई की मदद से प्रभावित हिस्सों में लगाएं। इससे भी ज्यादा इसका फायदा इसके जूस पीने से होता है।  

 

चंदन-हल्दी और तुलसी फेस-पैक

dn2.zenparent.in

यह फेस-पैक न केवल आपकी रंगत को निखारने का काम करता है बल्कि चेहरे से झाइयों को हटाने का भी काम करता है।

पैक को बनाने की विधि

चंदन की लकड़ी नहीं तो पाउडर

तुलसी की पत्ती- 8 से 10  

गिरह वाली हल्दी

  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले किसी भी पत्थर को अच्छे से साफ कर लें, उसके बाद तुलसी की पत्ती को चंदन की लकड़ी या हल्दी वाले गिरह की मदद से घिस लें। चंदन इतना घिसें की आपके चेहरे के लिए पैक कम न पड़े। जबकि हल्दी आप आधा चम्मच के करीब घिसें। कुछ लोग इसके पाउडर का भी यूज़ करते हैं लेकिन, वह इसके जितना अच्छा काम नहीं करता है। इसलिए, अगर संभव हो तो लकड़ी के चंदन और गिरह की हल्दी का प्रयोग करें।

  • अब इस पैक को आप रात में सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करके अच्छे से लगा लें, और इसे सुबह में धुल लें।

  • धुलने के बाद इसे अच्छे से किसी सूती के कपड़े से पोछ कर नमी युक्त क्रीम लगा लें। ऐसा करने से आपको त्वचा एक हफ्ते के अंदर खिल उठेगी।

इसके अलावा, कुछ लोग चन्दन और मुल्तानी मिट्टी का भी पैक मिक्स कर के लगाते हैं। जो कि काफी हद तक कारगर होता है। लेकिन, इन सब के अलावा जो चीज़ें है वह है उचित खान-पान क्योंकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी इस तरह की समस्या उत्पन्न होती है।

loader