इन तरीकों से पता करें कि अब आपके बालों को चाहिए दूसरा शैम्पू

आप कितना भी कुछ कर लो लेकिन बात आकर आपके बालों पर ही रूकती है। क्योंकि, इस समस्या से हर कोई परेशान है, और जिस किसी से भी पूछो की भाई बाल बहुत झड़ रहे हैं, तो सामने वाला पानी और मौषम  को दोषी ठहरा कर खिसक लेते हैं। ऐसे में, यदि आपको अपने बालों को सच में झड़ने से बचाना है, तो अपने शैम्पू में बदलाव करें। क्योंकि, यह एक उपाय है जिसके जरिए आप अपने झड़ते हुए बालों पर लगाम लगा सकती हैं।

हालाँकि, बात अब यह उठती है कि शैम्पू बदलने का सही तरीका कैसे मालूम हो। तो इसमें घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बताएँगे कि कैसे अपने बालों के लिए शैम्पू का चुनाव करें। जो निचे बताए जा रहे हैं-

बालों के प्रवृति

सबसे पहले अपने बालों के लिए शैम्पू बदलने से पहले यह जानने की कोशिश करें कि आपके बाल किस ग्रुप में आते हैं, यानि कि उसका टेक्सचर कैसा है। क्योंकि, शैम्पू का चुनाव आपके बालों पर निर्भर करता है, जैसे कि ड्राई, ऑयली और नॉर्मल बालों के लिए अलग-अलग तरह के शैम्पू आते हैं। ऐसे में, सबसे पहले शैम्पू का चुनाव करने से पहले अपने बालों के बनवाट को समझें।

मौसम के हिसाब से तय करें

शैम्पू बदलते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप किस मौसम के लिए ले रही हैं। क्योंकि, आपके बालों को मौसम के हिसाब से शैम्पू की जरूरत पड़ती है। क्योंकि, गर्मियों के मौसम में आपको माइल्‍ड क्‍लीजिंग शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करना चाहिए, वहीं ठंड के मौसम में नमी प्रदान करने वाली शैम्पू की जरूरत पड़ती है।

बालों का लगातार झड़ना

यदि आपके बाल लगातार झड़ रहें, जो शैम्पू अभी आप प्रयोग कर रही हों, उसके बाद भी झड़ना कम न हुआ हो, तो ऐसे में शैम्पू का बदलना ही बेहतर होता है। इसके अलावा, जब भी आप अपने बालों के लिए शैम्पू बदल रही हों तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि शैम्पू में ज्यादा केमिकल न हों।

शैम्पू में होने वाले अवयवों की जांच करें

शैम्पू खरीदने से पहले उसके अवयवों की जांच कर लें। जैसे कि अगर आपको किसी खास पदार्थ से एलर्जी है तो आपके लिए ऐसे शैम्पू नुकसानदायक हो सकते हैं। जो केमिकल आपकी त्वचा के लिए संवेदनशील हो, उनका इस्तेमाल ना करें।

इसके अलावा, बालों में 6 महीने के बीच में ही शैम्पू को बदलना चाहिए। इसके अलावा, जितना हो सके केमिकल वाले शैम्पू से दूरी बना कर रखें।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader