इन 7 तरीकों से पाएं ओवरईटिंग से छुटकारा

खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि, कई बार लोगों की यह आदत या पसंद इतनी ओवर हो जाती है कि मोटापे जैसी बीमारियां अपने साथ लेकर आती है। सामान्यतौर पर लोग यह भूल जाते हैं कि अधिक वज़न बहुत सी दूसरी परेशानियों को जन्म दे सकती है। ऐसे में इकट्ठे खाने की बजाय, थोड़ी-थोड़ी देर पर खाएं।

हालाँकि, कुछ स्मार्ट टिप्स अपना कर आप ओवरईटिंग की आदत से छुटकारा पा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • एक बार न खाएं- जब भी आपको भूख लगे तो इकट्ठे खाने की बजाय, थोड़ी-थोड़ी देर पर खाएं। ऐसे में एक बार में कम ही खाना लें, यह क्योंकि साइक्लाॅजिकल है, आप जितना ज्यादा खाना अपने प्लेट में लेंगी आप नहीं चाहते हुए भी ओवरईटिंग करेंगी।   
  • खूब पानी पीयें-  जब भी आपको भूख लगे आप गिलास भर कर पानी पियें, ऐसा करने से आपका पेट भरा-भरा महसूस होगा और आपको बहुत तेज़ भूख भी नहीं लगेगी। खाना खाने से आधे घंटे पहले पानी पीना चाहिए। इसके अलावा सुबह के समय गरम पानी भी पी सकती हैं, यह शरीर में मेटाबालिक रेट को बढ़ता है।
  • फाइबर युक्त आहार लें- ओवरईटिंग को कम करने के लिए अपने आहार में अधिक मात्रा में फाइबर को शामिल करें। इसके लिए पास्ता, फल, पैक्ट्ड डायटरी फाइबर्स और काम्प्लैक्स कार्बोहाइड्रेट्स, लेग्यूम्स ,फल और सब्ज़ियां जो डायटरी फाइबर के साथ पैक की गयी हों इनका प्रयोग करें।  
  • जंकफूड से बनाएं दूरी- जंकफूड को नजरअंदाज करने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपके मोटापे को बढ़ा सकता है। साथ ही बहुत  देर तक खाली पेट न रहें, क्योंकि इससे आप एक बार में अधिक भोजन करेंगी। इससे बेहतर है कि बीच-बीच में कम वसा वाले स्नैक्स या फिर फल, सूप, जूस जैसी चीजें लेती रहें। इससे आप अधिक खाने से बचेंगी।
  • एक्सरसाइज करें- नियमित रूप से व्यायाम करें और सक्रिय रहें। क्योंकि, हेल्दी फूड और रेग्युलर एक्सरसाइज से आप वेट कंट्रोल कर सकती हैं।
  • खाने को चबा कर खाएं- धीरे-धीरे चबाकर खाने से पाचनतंत्र तो ठीक रहता ही है, साथ ही ओवरईटिंग से भी बचा जा सकता है। क्योंकि, खाने को ठीक प्रकार से चबाने से पाचन क्रिया से सम्बन्धित हार्मोन बनते हैं और इनसे हमें यह एहसास होता है कि हमारा पेट भर गया।
  • च्विंगम चबाएं- कई बार कुछ चबाने से भूख कम होती है और पेट भरा सा लगता है, ऐसे में च्विंगम चबाने से ओवरईटिंग में फायदा होता है।

 

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader