इन 7 तरीकों से अपने सफ़ेद बालों को तुरंत करें काला

बालों का समय से पहले सफेद होना एक बहुत बड़ी समस्‍या बन चुकी है। यह समस्या न केवल बड़े-बूढ़ों में देखने को मिलती है, बल्कि इसमें कम उम्र के युवा और बच्चे भी शामिल हैं। हालाँकि, अपने सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए कई लोग कलर का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन कलर बालों को जड़ से कमजोर बना देता  है।

ऐसे में कई ऐसे घरेलू उपाय हैं, जो सफेद होते बालों की समस्‍या को दूर कर सकता है। जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • प्याज- प्याज आपके सफेद होते बालों को काला करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में कुछ दिनों तक रोजाना अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगायें, और आधे घंटे के बाद इसे धो लें। इससे आपके सफेद बाल काले होने शुरू हो जाएंगे, और साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा।
  • आंवला- छोटा सा दिखने वाला आंवला न केवल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि इससे नियमित सेवन से सफेद होते बालों की समस्‍या से भी निजात मिल सकती है। आंवले को न सिर्फ अपने डाइट में शामिल करें, बल्कि मेंहदी में मिलाकर इसके घोल को अपने बालों में लगाएं। इसके अलावा, चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं।
  • दही- सफेद होते बालों को काला करने के लिए दही भी फायदेमंद माना जाता है। यदि आप चाहें तो दही को मेहंदी में बराबर मात्रा में मिलाकर कर लगा सकते हैं। क्योंकि, दही प्राकृतिक रूप से आपके बालों को काला करने में आपकी मदद करता है।   
  • कढ़ी पत्ता- सफेद हो रहे बालों के लिये कढ़ी पत्ता भी अच्‍छा होता है। कढ़ी पत्ते का पेस्ट बना कर उसे आधे घंटे के लिए सर पर लगाएं। या फिर आंवले की तरह कढ़ी पत्ते को भी बारीक काटकर गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। ऐसा करने से आपके सफ़ेद बाल काले हो सकते हैं।
  • दूध- गाय के दूध को सर में लगाने से सफ़ेद हो रहे बालों को काला करने में मदद मिलती है। ऐसा माना जाता  है कि, गाय का दूध बालों में लगाने से बाल कुदरती तौर पर काले होने लगते हैं।
  • एलोवेरा- बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झडऩा और सफेद होना बंद हो जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर कर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगाएं।
  • ब्‍लैक टी और कॉफी- अगर आप सफेद होते बालों से परेशान हैं, तो ब्‍लैक टी और कॉफी का इस्‍तेमाल करें। अपने सफेद हो चुके बालों को ब्‍लैक टी या कॉफी में धोने से बाल दुबारा से काले होने लगते हैं।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

loader