इन 7 हेल्दी आदतों को अपना कर पाएं बिमारियों से छुटकारा

हर इंसान अपनी लाइफ को सुकून से और हेल्दी तरीके से जीना चाहता है लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में वह चाहकर भी अपने आपको पूरा वक्त नहीं दे पाता है। जिसके चलते कई बार वह कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है। इसके अलावा डेली रूटिन और खराब खान-पान भी एक कारण है जो बिमारियों को बढ़ावा देता है।

हालाँकि, यदि आप अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा सा सुधार करें, तो आप इन बिमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं,जिनको अपनाकर आप हेल्दी और लंबी जिंदगी जी सकते है और साथ ही बिमारियों से बच सकते हैं।  जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • हेल्दी ब्रेकफास्ट लें- अपने सुबह की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें, क्योंकि सुबह का भोजन एक लंबे अंतराल के बाद करते है। ऐसे में यदि आप पौष्टिक ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो दिन भर थकान महसूस कर सकते हैं इसलिए अपने दिन की शुरुआत एक पौष्टिक नाश्ते के साथ करें।
  • खूब सारा पानी पिएं- एक व्यक्ति को दिन में कम से कम 10 से 12 ग्लास पानी पीने चाहिए। इससे न आपका स्वास्थ्य सही होगा बल्कि चेहरे पर भी निखार आएगा। ऐसे में जितना हो सके पानी पिएं, क्योंकि बॉडी में पानी की कम मात्रा होने से डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • धुम्रपान का सेवन न करें- अगर आप खुद को हेल्दी देखना चाहते हैं, तो सबसे पहले धुम्रपान का सेवन न करें। क्योकि, धूम्रपान और तम्बाकू फेफड़े को नुकसान पहुचाने के साथ-साथ कैंसर जैसे भयानक बिमारियों को भी पैदा करता है। जो लोग सिगरेट पीते हैं उनके स्वास्थ्य को तो प्रभावित करता ही है, साथ ही उन लोगो को भी अपने चपेट में ले लेता है जो इस धुंए के संपर्क में होते हैं।
  • अपने आहार में वेजिटेबल को शामिल करें- हरी और ताज़ी सब्जियां फाइबर, खनिजों और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ऐसे में आप अपने आहार में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। इसके लिए आप सब्जियों को सलाद और जूस बनाकर भी पी सकते हैं। क्योंकि, यह आपको बिमारियों से दूर रखने में आपकी मदद करता है।
  • तनाव से दूर रहें- स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है तनाव से दूर रहना, क्योंकि तनाव बहुत सारी बिमारियों को पैदा करता है। ऐसे में कोशिश करें कि तनाव न लें, हमेशा खुश रहने की कोशिश करें।
  • पर्याप्त नींद लें- एक बेहतर हेल्थ के लिए एक अच्छी नींद लेना बहुत अनिवार्य माना जाता है। इसलिए एक स्वस्थ्य व्यक्ति को कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। ऐसे में अच्छी नींद के लिए सबसे अहम है कि रात को भोजन अच्छे से पचना चाहिए, इसलिए रात को भारी भोजन करने से बचें।
  • रोजाना एक्सरसाइज करें- हेल्दी रहने के लिए आप रोजाना 15 मिनट के लिए व्यायाम करें, ऐसा करने से आप बिमारियों से दूर रह सकते हैं।


मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader