इन 6 तरीकों से चुने अपने लिए पार्टनर, जीना होगा आसान !

हर किसी के लिए सही पार्टनर का चुनाव करना बहुत ही मुश्किल का काम है, क्योंकि आपको खुद पता नहीं होता है कि सामने वाला इंसान आपके लिए सही है या नहीं। लेकिन, कुछ ऐसे ट्रिक हैं जिसके जरिए आप अपने लिए परफेक्ट लाइफ-पार्टनर का चुनाव कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

कितना सहज महसूस करती हैं आप ?

अपने पार्टनर में जो चीज़ें आपको सबसे पहले नोटिस करनी चाहिए वह यह है कि वह आपको कितना सहज महसूस कराता है। क्योंकि, अक्सर लड़कियां लड़कों के सामने असहज महसूस करती हैं, ऐसे में आप यह देखें कि जब आप इस तरह की सिचुएशन में होती हैं तब वह आपको किस तरीके से आपको कम्फर्टेबल फील कराता है ताकि आप लोगों के बीच सहज महसूस कर सकें। क्योंकि, इससे पता चलता है कि आगे भी वह आपका इसी तरीके से ध्यान रखेगा।  

दोनों की रूचि मिलती-जुलती हो 

अपने लिए वैसे पार्टनर का चुनाव करें जिसका इंट्रेस्ट आपके साथ काफी मिलता-जुलता हो, और साथ ही जो आपके सपोर्ट में हमेशा खड़ा हो। लेकिन, इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि आप दोनों एक प्रोफेशन में न हो। क्योंकि, सबसे अधिक तकरार इसी बात पर होती है। 

जो आपकी इज्जत करता हो 

हर किसी का अपना सेल्फ रिस्पेक्ट होता है, ऐसे में इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह आपकी इज़्ज़त करता हो। खासकर, जब परिवार में किसी बात को लेकर बहस हो और बिना गलती के आपको दोषी ठहराया जा रहा हो तब आपके पार्टनर को आपके सपोर्ट में आगे आना चाहिए। 

अपने साथी की बुद्धि पर जरूर गौर करें 

शादी से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि जिससे आप शादी करने जा रही हैं उसकी शिक्षा क्या है और वह इंटेलिजेंट है या नहीं। क्योंकि, इसका असर न केवल आपके ऊपर बल्कि आपके बच्चे पर भी पड़ सकता है। हालाँकि, आप किसी को एक नज़र में देख कर इतना जरूर समझ सकती हैं कि वह कितना समझदार और स्मार्ट है। 

बुरी आदतों पर गौर करें 

चाहें आप लव मैरज कर रही हों या अरेंज लेकिन इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि, अपने लिए पार्टनर का चुनाव करने से पहले उनकी बुराईयों पर भी विचार अवश्य कर लेना चाहिए। ताकि आगे चलकर किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।  

धोखे जैसी चीज़ों पर गौर करें 

जिंदगी में आगे बढ़ने से पहले यह जरूर तय करें कि आपका पार्टनर भरोसेमंद है या नहीं। ऐसे में, अगर आप अपने पार्टनर पर विश्वास करते हैं और आपको यकीन है कि वो कभी आपको धोखा नहीं देगा तब आप उसके साथ आगे बढ़ सकते हैं।   

इन सब के वाबजूद इन बातों का भी ध्यान रखें कि कोई भी डिसीजन लेने से पहले एक बार चीज़ों को अच्छे से समझ-बूझ लें तभी किसी निर्णय पर पहुंचें। 

Feature Image Source: iDiva

loader