इन 6 तरीकों से बिना मेकअप के ही खिल उठेगा आपका चेहरा

लड़कियों को ऐसा लगता है कि बिना मेकअप के सुंदर दिखना बहुत मुश्किल काम है। लेकिन, आप यह भूल जाती हैं कि आपके चेहरे को मेकअप की इतनी आदत होती है कि वह बिना मेकअप के बीमार सी दिखने लगती है। लेकिन, यदि आप अपनी आदतों में थोड़ा सुधार करना चाहती हैं तब निचे कुछ टिप्स बताए जा रहें हैं जिसको फॉलो करके आप बिना मेकअप के भी सुंदर दिख सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

मॉइस्चराजर है जरूरी

चेहरे की नमी को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराजर बहुत जरूरी है क्योंकि यह आपके स्किन को अंदर तक नमी प्रदान करता है। अगर आप पाने चेहरे को ऐसे ही छोड़ देती हैं तब यह धीरे-धीरे ड्राई होने लगती है जिससे कि आपका चेहरा हमेशा बेजान और रूखा सा दिखाई देने लगता है। इसलिए, इस तरह की समस्या से बचने के लिए आप अपने चेहरे पर मॉइस्चराजर का प्रयोग जरूर करें ताकि आपका चेहरा हमेशा खिला-खिला रहे।

पानी अधिक पिएं

यदि आप सच मैं चाहती हैं कि आपका चेहरा बिना मेकअप के खिला-खिला दिखे तब आप इसके लिए रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पियें। क्योंकि, हमारा शरीर करीब 65 प्रतिशत पानी से बना होता है। इसलिए, बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको रोजाना अच्छे मात्रा में पानी पीना चाहिए, ताकि आपका स्किन ग्लो कर सके।  

 

हेल्दी डाइट को फॉलो करें

अपने आहार में जितना हो सके हेल्दी डाइट को फॉलो करें क्योंकि, आपकी त्वचा विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इससे आपके स्किन को नई कोशिकाओं को उत्पन्न करने में मदद मिलती है। इसलिए, अपने आहार में हरी-पत्तेदार सब्जियां, फाइबर फ़ूड और सीजनल फलों को जरूर शामिल करें।

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज न केवल आपके बॉडी के फैट को कम करता है, बल्कि यह आपके त्वचा में कसाव और ग्लो लाने का भी काम करता है। ऐसे मे, रोजाना कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज करें। इसके अलावा, एक्सरसाइज के दौरान जो पसीना निकलता है वह आपके शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है।

घरेलू फेस मास्क

त्वचा में ग्लो लाने के लिए उसकी साफ-सफाई का भी ध्यान रखें, और इसके लिए कोशिश करें कि बाहरी प्रोडक्ट के बजाय घर में तैयार किया हुआ फेस मास्क का ही प्रयोग करें। क्योंकि, इसके प्रयोग से आपके चेहरे की अंदरूनी तौर पर सफाई होगी।

अच्छी नींद

किसी ने झूठ नहीं कहा है कि अच्छी नींद न केवल आपके शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है। बल्कि, यह आपके त्वचा में ग्लो लाने का भी काम करता है। इसके लिए आप रोजाना कम से कम 8 से 10 घंटे की नींद लें। इससे आपके चेहरे पर बहुत अधिक निखार आएगा।

loader