इन 6 तरीकों से मर्द दूर कर सकते हैं पिंपल्स

शायद आप सोच रहे होंगे कि मुहांसे केवल महिलाओं या किशोरियों को ही होती है, जो कि बिल्कुल गलत बात है। बल्कि यह मुहांसे अपने सिक्स पैक दिखाने वाले हैंडसम लड़कों को भी होती है। हालाँकि, उन लोगों में पिंपल्स ज्यादातर होते हैं जिनकी त्वचा ऑयली होती हैं।

पुरुषों में पिंपल्स होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि, उनकी त्वचा महिलाओं की त्वचा से बहुत अलग होती है, क्योंकि यह मोटी होती हैं।  पुरूषों की त्वचा महिलाओं की अपेक्षा 20 परसेंट ज़्यादा तैलीय यानी ऑयली होती है, और इसमें बड़े रंध्र होते हैं जिससे कि इरप्शन्स होने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा शरीर में होने वाले हार्मोन्स परिवर्तनों के कारण मुहांसों का होना आम बात है।

हालाँकि, कुछ तरीकों के जरिए पुरुष अपने चेहरे पर होने वाले पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं। जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • चेहरे की सफाई करें- अपने चेहरे को तरोजाता रखने के लिए इसे दिन में तीन बार धोएं, जिससे कि धूल के गंदे कण बाहर निकल जाएं। इसके अलावा, अपने चेहरे को साफ करने के लिए फेस वॉश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन प्राकृतिक सामग्री से बने प्रोडक्ट मुहांसों की समस्या को दूर करने में कारगार साबित होता है।
  • साबुन का इस्‍तेमाल बार-बार करने से बचें- साबुन का इस्‍तेमाल बार-बार करने से आपकी त्वचा ड्राइ हो सकती है। यदि आपकी त्वचा ड्राइ है, तो ऐसे में उस साबुन का प्रयोग करें जिनमें माइश्चराईजिंग हों। क्योंकि, इससे आपके त्वचा की नमी बनी रहेगी।
  • आइस क्‍यूब- अपने पिंपल वाली जगह पर आइस क्‍यूब से मसाज करें।  इसके अलावा, पिंपल्स पर मुल्‍तानी मिट्टी, नींबू और शहद का पेस्‍ट भी लगा सकती हैं। जब यह पेस्‍ट सूख जाए तब उसे आइस क्‍यूब से हल्के हाथों ऐ रगड कर साफ कर लें। इससे आपके मुहांसे दब जायेंगे।
  • पानी पिएं- अपनी त्वचा को मुहांसों से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है शरीर में पानी की कमी न होने देना, क्योंकि पानी की कमी से आपकी स्किन ड्राई हो जाती है, जिससे कि पिंपल्स की समस्या उत्पन्न होती हैं।  इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।
  • पिंपल्स को न छुएं- चेहरे पर उभर आए मुहांसों को हटाने के लिए इन्हें छूने या फोड़ने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे दाग पड़ने का भी डर रहता है।
  • शेविंग टेक्‍नीक- पुरुष अगर रोजाना शेव करते हैं, तो अच्छे गुणवत्ता का इलेक्ट्रिक शेवर या रेजर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा शेविंग क्रीम लगाने से पहले हल्के हाथों से साबुन का इस्तेमाल कर अपनी दाढ़ी को मुलायम कर दें, जिससे कि पिंपल्स फुट न सके।

इन उपायों को आजमाकर पुरुष मुंहासों की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि, इस तरह के उपचार आमतौर पर पूरी तरह सुरक्षित होते हैं और इन्‍हें आसानी से आजमाया जा सकता है।  

 

 

loader