इन 6 लक्षणों से तुरंत पता चलता है कि आपको डिप्रेशन है

कुछ लोगों में डिप्रेशन के लक्षण का पता शुरुआती तौर पर नहीं चलता है, जिसके कारण उन्हें बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी कुछ लोग अवसाद से इतने ज्यादा ग्रसित हो जाते हैं कि अपने जान लेने पर उतारू हो जाते हैं। ऐसे में, शुरुआत में ही इसके लक्षणों का पता लगा कर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की कोशिश करनी चाहिए।

डिप्रेशन के क्या कारण हैं ?

डिप्रेशन के कई कारण हो सकते हैं जैसे-

– घर के लोगों द्वारा हमेशा डांट-फटकार

– किसी अपने की मौत होने के कारण

– शारीरिक बीमारी के कारण- कैंसर या अन्य खतरनाक बीमारी

– परिवार में किसी सदस्यों को इस तरह की समस्या होने पर

– पढ़ाई या नौकरी में सफलता न मिलने आदि के कारण इस तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

डिप्रेशन के लक्षण क्या हैं ?

डिप्रेशन के लक्षण किसी भी व्यक्ति में इस तरह दिखाई दे सकते हैं, जो निम्न हैं-

हमेशा खोया-खोया सा रहना

जब आपको दिन-दुनिया या लोगों की परवाह किये बिना अपनी ही दुनिया में जी रही हों तब यह डिप्रेशन का एक लक्षण हो सकता है। क्योंकि, जब आप इस स्थिति में होती हैं तब आपको कुछ भी दिखाई नहीं देता है, और आप गुम-सुम से रहने लगते हैं। इसलिए, इस तरह के लक्षण नज़र आते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

सिर दर्द की समस्या

जब आप किसी बात को लिए जरुरत से ज्यादा चिंता करते हैं तब आपका दिमाग काम करना बंद कर देता है। जिसके कारण आपके सर में दर्द की समस्या उत्पन्न होने लगती है। यदि आपमें, इस तरह की समस्या लगातार बनी रहती है तब आप यह दूसरी बीमारी को पैदा कर सकता है। इसलिए कोशिश करें कि इस समस्या का जल्द से जल्द खत्म करने की कोशिश करें।

नींद में कमी

जब आप डिप्रेशन के शिकार होते हैं तब आपमें न केवल नींद की कमी पाई जाती है बल्कि न तो भूख लगती है, न तो प्यास और न ही किसी काम में मन लगता है। कभी-कभी हालात इतने बुरे हो जाते हैं कि नींद लाने के लिए नींद की गोलियों का सेवन करना पड़ता है, जो कि आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।

बात-बात पर गुस्सा करना

इसमें कोई शक नहीं है कि जब आप अवसाद की स्थिति में होती हैं तब आपका दिमाग काम करना बंद कर देता है और आप बात-बात पर गुस्सा, चीखना या फिर चिल्लाना शुरू कर देते हैं। जो कि, सीधे तौर पर आपके डिप्रेशन के लक्षण को इंगित करता है।

बहुत अधिक मात्रा में शराब का सेवन

जब आप डिप्रेशन में चली जाती हैं तब आपको किसी का साथ अच्छा लगता है तब वह है डिप्रेशन का। क्योंकि, इसे पीने के बाद आपको परेशान करने वाली बातों से राहत मिलती है। ऐसे में, आप एक दिन में बहुत अधिक शराब का सेवन करने लगती हैं। जिसका असर आपके ऊपर बहुत बुरा पड़ता है।

अपना ध्यान न रखना

जब आप डिप्रेशन में चली जाती हैं तब खुद का ध्यान नहीं रख पाती हैं जैसे कि न तो अपने कपड़े का और नहीं अपने बालों का। ऐसे में, हमेशा आपके बाल बिखरे-बिखरे से हो सकते हैं।

हालाँकि, ऐसी स्थिति में आपको इससे बाहर निकलने की जरूरत है ताकि आप खुद को संभाल सके। इसके लिए आप उन बातों का भूलकर अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने की कोशिश करें।

Feature Image Source: www.sovarizona.com

loader