इन 6 तरीकों से पता चलेगा कि आपका पीरियड्स जल्दी आने वाला है या लेट से

महिलाओं में पीरियड्स के डेट को लेकर हमेशा से दुविधा रहती है, यह समस्या लगभग सभी महिलाओं में देखने को मिलती है। हालाँकि, देखा जाए तो सामान्यतः पीरियड्स का साइकिल जो होता है वह 25 से 35 दिनों का होता है। जो कि हर महिलाओं में अलग-अलग होता है, ऐसा हार्मोन में परिवर्तन के कारण होता है। लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहें हैं, जो आपको अपने बॉडी में देखने को मिल सकते हैं, जिससे आप यह तय कर सकती हैं कि आपका पीरियड्स कितना जल्दी आने वाला है, जो निचे दिए जा रहे हैं-

यदि आपका पीरियड्स नियमित नहीं हो 

यदि किसी महिला का पीरियड्स नियमित नहीं है, जैसे कि आपका पीरियड्स पिछले महीने पहले लेट आया है या फिर नहीं आया है तब हो सकता है कि इस बार आपका पीरियड्स जल्दी आने वाला हो। 

गर्भनिरोधक दवाओं का सेवन 

असुरक्षित तरीके से संबंध बनाने से भी आपका पीरियड्स समय से पहले आ सकता है। क्योंकि, इस तरह की दवाएं आपके हार्मोन को सीधे तौर पर प्रभावित करती हैं। 

यौन संचारित संक्रमण

यदि किसी महिला में यौन संचारित संक्रमण हो तब उनमें पीरियड्स की तरह ब्लीडिंग की समस्या देखने को मिल सकती है। हालाँकि, यह रक्तस्राव पीरियड्स से हल्के तौर पर हो सकता है। 

वजन का बढ़ना 

यदि आपका वजन सामान्य की तुलना में अधिक है तब भी आपमें इस तरह की समस्या देखने को मिल सकती है। क्योंकि, अधिक वजन होने के कारण आपका हार्मोन प्रभावित होता है। जिसके कारण आपका पीरियड्स जल्दी आ सकता है। 

तनाव के कारण 

यदि आप बहुत अधिक तनाव लेती हैं तब भी आपका पीरियड्स समय से पहले आ सकता है। लेकिन, कभी-कभी यह लेट का कारण भी बनता है। 

मेडिकल स्थिति होने पर 

जब आपमें किसी तरह की कोई मेडिकल कंडीशन हो तब उस स्थिति में भी आपका पीरियड्स जल्दी आ सकता है। जैसे कि फॉयब्रॉइड्स, सिस्ट, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम जैसी समस्याएं होने के कारण आपका पीरियड्स जल्दी आ सकता है। 

इसके अलावा, कुछ महिलाओं में पीरियड्स आने से कुछ दिन पहले स्तन में दर्द के साथ उसका कठोर होना, पेट और कमर के साथ-साथ पैरों में ऐंठन की समस्या भी देखने को मिल सकती है। 

Feature Image Source: vitall.se

Open in app
loader