इन 6 एंटी एजिंग फूड्स के सेवन से तुरंत दिखेगा आपके चेहरे में फर्क

महिलाएं सुंदर दिखने के चक्कर में क्या-क्या नहीं करती हैं, इतना ही नहीं इसके लिए वह कभी-कभी बहुत अधिक केमिकल का इस्तेमाल करती हैं। जिससे कि उनके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं। हालाँकि, देखा जाए तो महिलाओं को 25 साल के बाद अपने खान-पान का उचित ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि, आपके चेहरे की चमक को लंबे समय तक बरकरार रखने में यह काफी मददगार होता है। आमतौर पर, 30 के बाद आपके चेहरे पर झुर्रियां भी दिखाई देने लगती हैं, लेकिन कुछ ऐसे फ्रूट हैं जिसके सेवन से आप लम्बे समय तक इन समस्या से दूर रह सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

ब्लूबेरी


Image Source: blueberrycouncil.org

इसमें बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होती है, जो आपकी त्वचा को सूरज की रौशनी, तनाव और सेल की क्षति से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने में सहायक होता है।

नींबू


Image Source: shimply.com

बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी मौजूद होने के कारण यह आपके स्किन को लंबे समय तक खूबसूरत रखने का काम करता है। ऐसे में, आप रोजाना एक गिलास नींबू-पानी का सेवन जरूर करें। इससे न केवल आपकी त्वचा खिली-खिली रहेगी बल्कि आप दिनभर फ्रेश महसूस करेंगी।

तरबूज


Image Source: well-beingsecrets.com

इसमें कोई शक नहीं है कि तरबूज आपके चेहरे को खिला-खिला रखने का काम करता है। इसमें, बहुत सारे विटामिन सी, लाइकोपीन और पोटेशियम होते हैं जो कोशिकाओं में पानी और पोषक तत्वों को विनियमित करने में मदद करते हैं।

हरी-पत्तेदार सब्जियाँ


Image Source: goodtoknow.co.uk

पालक, सरसों और मेथी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल और क्लोरोफिल भारी मात्रा में मौजूद होती हैं। क्योंकि, यह कोशिका झिल्लियों के निर्माण और कोलेजन के संरक्षण में मदद करते हैं जो चिकनी और कोमल त्वचा को बढ़ावा देने का काम करता है।

अंडे


Image Source: eggs.ab.ca

अंडे में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है, जो आपके स्किन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। क्योंकि, यह न केवल आपके चेहरे के लिए बल्कि बाल, और नाखून के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, यह बढ़ते उम्र में आपके चेहरे की मांशपेशियों को लटकने नहीं देता है।

दही


Image Source: healthifyme.com

दही कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत होता है, जो आपके कोशिकाओं को फिर से भरने और दुबारा उसके र्निर्माण करने में मदद करता है। इसे आप खाने के साथ-साथ अपने चेहरे पर भी लगा सकती हैं।

इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड मृत त्वचा को खत्म करने के साथ-साथ आपके पोर्स को मजबूत करने का काम करता है।

बादाम


Image Source: Pinterest

बादाम न केवल आपके दिमाग को तेज़ करने का काम करता है बल्कि इसमें मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह आपके त्वचा में झुर्रियों को बनने से रोकता है।  

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: publichealthabc.com

loader