इन 5 तरीकों से शिशु के जन्म बाद बढ़े हुए पेट से छुटकारा पाएं

महिलाओं को न केवल प्रेगनेंसी के दौरान समस्या का सामना करना पड़ता है बल्कि प्रसव के बाद भी कुछ चीज़ों को लेकर परेशान रहती हैं। जिनमें, मुख्य रूप से पेट का बड़ा आकार होता है। जी हाँ, कुछ महिलाओं में प्रसव के बाद भी उनका बेबी बंप नहीं जाता है। इतना ही नहीं कभी-कभी तो ऐसा प्रतीत होता है कि वह गर्भवती हैं। हालाँकि, इसमें घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह कुछ ही दिनों में खत्म हो जाती हैं। 

डिलीवरी के बाद भी पेट का आकार बड़ा क्यों लगता है ?

डिलीवरी के बाद महिलाओं के पेट के आकार बड़ा होने के कई कारण हो सकते हैं खासकर, प्रेगनेंसी के दौरान आपके बच्चेदानी का आकार बड़ा होने लगता है, ऐसा इलसिए क्योंकि बच्चे को रहने के लिए वह फैलने लगता है। इसलिए, शिशु के जन्म के बाद भी इसे दुबारा से इस शेप में आने में थोड़ा समय लगता है। इसके अलावा, इसका दूसरा कारण वहां की फैली और खींची हुई मांशपेशियां हो सकती हैं। जो कि समय के साथ-साथ यह अपने पुराने रूप में वापस आने लगती हैं। हालाँकि, इस तरह की समस्या सी-सेक्शन से डिलीवरी हुई महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है। 

ऐसे में, निचे कुछ उपाय बताए जा रहे हैं जिससे कि डिलीवरी के बाद अपने बढ़े हुए पेट को कम कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

शिशु को स्तनपान कराएं 

जो महिलाएं अपने बच्चे को अच्छे से स्तनपान कराती हैं वह आसानी से अपना वजन कम कर सकती हैं। क्योंकि, स्तनपान से आपकी कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में बर्न होती है। इसलिए, समय-समय पर अपने बच्चे को स्तनपान कराएं, क्योंकि इसमें आपको कोई शारीरिक मेहनत करने की जरुरत नहीं होती है और आप पूरे दिन भर में करीब 300 कैलोरी तक बर्न होती है। 

हाइड्रेटेड रहें 

जितना हो सके पानी पिएं, क्योंकि इससे आपके शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी कम होगी। वैसे देखा जाये तब जो महिला अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं उन्हें बहुत अधिक प्यास लगती है, क्योंकि उनके बॉडी से अतिरिक्त ऊर्जा की खफत होती है। इसलिए, जितना हो सके पानी का सेवन करें। 

बेली बेल्ट

इसे टमी या बेली बेल्ट के नाम से जानते हैं, जिसे खासतौर से प्रसव के बाद पेट को कम करने के लिए लगाया जाता है। हालाँकि, पहले के समय में महिलाएं अपने पेट के आकार को कम करने के लिए अपने पेट को किसी कपड़े की मदद से बांध कर रखती थीं। लेकिन, आज बेली बेल्ट आसानी से उपलब्ध हैं जिसका प्रयोग महिलाएं कर सकती हैं। क्योंकि, यह मांसपेशियों और अंगों को सहारा देने में आपकी सहायता करता है। 

उचित खान-पान 

इन सब के अलावा, यदि आप अपना पेट जल्द से जल्द कम करना चाहती हैं तब उसके लिए आपको उचित खान-पान की बहुत जरूरत होती है। इसके लिए आप अपने आहार में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, कैल्शियम आदि को शामिल करें। इसके अलावा, रात का खाना सोने से एक-दो घंटे पहले करें। 

एक्सरसाइज 

अंत में जो आपके बढ़े हुए पेट को कम करने का काम बहुत ही खूबसूरती से करता है, वह है एक्सरसाइज। क्योंकि, यह एक सबसे आसान तरीका है जो आपके पेट पर जमे फैट को कम करता है। साथ ही, एक्सरसाइज आपके पेट की मांसपेशियों को दोबारा से टोन करने में मदद करता है। 

इन सब के अलावा, आप अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाकर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।   

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: www.mamalionstrong.com

loader