इन 5 तरीकों से अपनी माँ को दें बेहतर जिंदगी

अक्सर मैं अपने उम्र के दोस्तों या लोगों को देखती हूँ कि वह कहीं भी आने-जाने के लिए लापरवाह तरीके से प्लान बनाते हैं। लेकिन, मैं न तो इस समय छुट्टियां ले सकती हूँ और न ही अचानक से अपने पति के साथ लॉन्ग ड्राइव या बच्चों के साथ पिकनिक पर जा सकती हूँ। क्योंकि, इन सब के लिए महीने भर पहले से प्लानिंग करनी पड़ती है। क्योंकि, मेरे साथ मेरी 62 साल की माँ रहती हैं। और ऐसे में इस उम्र के बुजुर्ग व्यक्ति की देखभाल एक बच्चे की तरह करनी पड़ती है। अब आप यह कह सकते हैं कि बहुत से लोग अपने माता-पिता की देखभाल करते हैं, और यह कोई इतनी बड़ी बात नहीं है। लेकिन, मेरे लिए यह एक बहुत बड़ा काम है। क्योंकि, मेरी माँ जो कि डिमेंशिया से पीड़ित हैं जिससे कि वह अपने समझने-बुझने की क्षमता को खो रही हैं। हालाँकि, कुछ साल पहले पिता की मृत्यु के बाद से, मेरी मां की उम्र तेज़ी से बढ़ रही है; जिसका सबसे बुरा असर उनके यूरिन की समस्या पर पड़ी है। अगर देखा जाए तो यह समय न केवल उम्रदराज लोगों में देखने को मिलती है, बल्कि मूत्राशय पर नियंत्रण की कमी लाखों महिलाओं में देखी जाती है, खासकर उन लोगों में अधिक देखने को मिलती है जिन्होंने नॉर्मल डिलीवरी के जरिए अपने बच्चे को जन्म दिया है।  

अगर देखा जाए तो यह आपके लिए आसान हो जाएगा, क्योंकि जिस तरीके से आप अपने बच्चे की देखभाल करते हैं और उसके रोते ही आप उसका नैपी बदलती हैं उन्हें साफ-सुथरा करती हैं। लेकिन, कभी-कभी आप बच्चे का रोना नज़रअंदाज़ कर देती हैं। जबकि, वयस्कों के साथ लम्बे समय के लिए एक भावनात्मक संबंध और सम्मान जुड़ा होता है जिसे आप नज़रअंदाज़ नहीं कर सकती हैं। हालाँकि, आपके लिए इन चीज़ों को हैंडल करना काफी कठिन होता है। मुझे यकीन है कि आप में से बहुत के माता-पिता बुजुर्ग होंगे, और जिन्हें समान मुद्दों का सामना करना पड़ सकता हैं; खासकर उनके लिए जो बेड पर पड़े हों और कभी भी यूरिन लीक या पास करने की समस्या हो तब यह आपको परेशान कर सकती है। लेकिन, यूरिन लीक जैसी समस्या कभी भी आपके लिए आसान नहीं हो सकता है। लेकिन, कुछ चार-पांच चीज़ें ऐसी हैं जो वास्तव में जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करती है, खासकर जब आप यूरिन लीकेज की समस्या से निपटती हैं। ऐसे में, निचे कुछ बाते बताई जा रही हैं, जिसे आप बखूबी समझ सकती हैं-

यूरिन की लगातार गंध

यूरिन की एक बूँद आपके चारो ओर बदबू करने लगती है। इसके लिए आप कपड़ों के कई लेयर का प्रयोग करती हैं ताकि यूरिन पैंटी तक न पहुँच पाए। लेकिन, यह आपके लिए बोझिल हो सकता है। इतना ही नहीं यह आपके घर के कामों के साथ-साथ आपका लॉन्ड्री, डिटर्जेंट, इलेक्ट्रिसिटी और आपकी मेहनत भी लगती है। इससे बचने के लिए आप बेड के ऊपर कपडे भी डालती हैं, खासकर, उन महिलाओं के लिए जो साड़ी पहनती हैं।

स्वतंत्रता की कमी

अपने मूत्राशय पर नियंत्रण खोने का डर बहुत ही वास्तविक होता है, क्योंकि इसके ऊपर किसी का कंट्रोल नहीं होता है। हालाँकि, कुछ महिलाओं को बिट्स और स्पूरट्स में यूरिन पास करने जैसा अनुभव होता है जहां महिलाओं को एक या दो बूंद यूरिन का रिसाव हो जाता है।

अपमान की स्थिति

असंबद्धता शारीरिक असुविधा के अलावा एक भावनात्मक तत्व है। हालाँकि, यदि आपमें यूरिन से संबंधित किसी भी तरह की कोई समस्या हो तब आप घर के लोगों से बताने में शर्मिंदगी महसूस न करें। क्योंकि, इस तरह की समस्या छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोगों में भी हो सकती है। ऐसे में, इस विषय में किसी भी व्यक्ति का अपमान न किया जाना चाहिए। क्योंकि, इस तरह का व्यवहार एक विशिष्ट असामाजिक व्यवहार की ओर जाता है.

व्यायाम करने में असमर्थता

एक उम्र में आने के बाद आप एक्सरसाइज करने में सक्षम नहीं होते हैं। क्योंकि, एक्सरसाइज आपको अंदरूनी तौर पर फिट रखता है और साथ ही यह आपमें अचानक से होने वाले यूरिन रिसाव पर भी रोक लगाता है। लेकिन, यह अपने आप को फिट रखने की अपनी क्षमता पर रोक लगाता है।

पानी के सेवन पर असर

जो लोग अपने मूत्राशय को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होते हैं, उनका सीधा असर उनके पानी पीने की क्षमता पर पड़ता है। जो कि आपके शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्या को उत्पन्न करता है। ऐसे में, आपके शरीर में दूसरी समस्या उत्पन्न होने लगती है।

ऐसे में, यदि किसी व्यक्ति खासकर बूढ़े लोगों में इस तरह की समस्या हो तब देखभाल करनेवाले लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। और मैं आपको बताता हूँ, यह बहुत ही थकाऊ है। न केवल मेरी माँ के लिए बल्कि मेरे लिए भी। लेकिन, मेरे इस परेशानी का हल मेरे एक दोस्त ने बताया जब मैं विदेश यात्रा पर थी, उसने मुझे एडल्ट डायपर का इस्तेमाल करने की सलाह दी। हालाँकि, मेरी माँ इसके लिए राजी नहीं थीं। और उन्होंने कहा कि यह तो बच्चों के लिए होता है, और मैं एक बुजुर्ग महिला हूँ। लेकिन, मेरी दोस्त के समझाने पर उन्हें यह बात समझ में आई कि एडल्ट डायपर भी बाजार में मौजूद हैं जो आपकी इस समस्या में काफी हद तक मदद कर सकता है। और इससे न केवल मेरी माँ को आराम मिला बल्कि मुझे भी काफी मदद मिली।

यह आर्टिकल फ्रेंड्स एडल्ट डायपर  के सहयोग से लिखा गया है।

 

loader