इन 5 तरीकों से अपने पलकों को झड़ने से बचाएं, और उन्हें घना बनायें

आपके चेहरे की सुंदरता आपकी आँखों पर निर्भर करती हैं क्योंकि यह आपकी खूबसूरती में चार-चाँद लगाने का काम करता है। लेकिन देखा जाए तो जितना अहम रपल आँखों का होता है उतना ही योगदान पलकों में भी होता है। हालाँकि, आजकल लड़कियों में पलकों के झड़ने की समस्या बेहद आम बात है जिसके कारण आपकी बड़ी आँखें बेकार दिखने लगती हैं।

पलकों के झड़ने का क्या कारण है ?

आँखों की पलकें कई कारणों से कमजोर होती हैं जैसे कि पोषण की कमी, आँखों में संक्रमण या शरीर में हार्मोनल बदलाव आदि के कारण इस तरह की समस्या देखने को मिलती है। इन सब के अलावा आँखों को जोर-जोर से मलना भी एक कारण है जो इस तरह की समस्या को पैदा करता है।

https://i.ytimg.com

इसलिए, निचे कुछ ऐसे टिप्स बताये जा रहे हैं जिसके जरिए आप न केवल अपनी पलकों को झड़ने से बचा सकती हैं बल्कि उसे लंबा भी दिखा सकती हैं, जो निचे दिए जा रहे हैं-

अरंडी का तेल

केस्टर ऑयल न केवल बालों के लिए बल्कि आँखों की पलकों के लिए भी फायदेमंद होता है। क्योंकि, इसमें एन्टिओक्सीडेंट होता है जिससे पलकें स्वस्थ और घनी लगने लगती हैं। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद करता है। ऐसे में, आप इसका प्रयोग आसानी से कर सकती हैं इसके लिए आप अरंडी के तेल में कोई भी तेल मिलाकर अपने पलकों में लगाएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

https://www.wikihow.com

विटामिन ई और जैतून का तेल

यदि आप अपने पलकों के झड़ने से परेशान हैं तब आप विटामिन ई और जैतून के  तेल को मिक्स करके लगा सकती हैं। क्योंकि, विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट्स की प्रचूर मात्रा होती है जो पलकों को न केवल झड़ने से रोकता है बल्कि उसे बढ़ाने में भी मदद करता है।

http://luxe.supdepub.com

पलकों की मसाज

अब आप यह सोच रहे होंगे कि पलकों की मसाज कैसे करें तब इसके लिए आप आई ब्रो ब्रश की मदद से आप इसके ऊपर बादाम का तेल या वेसलिन डालकर हल्का-हल्का मसाज करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

नारियल का दूध

नारियल दूध में प्रोटीन से समृद्ध होता है और इसमें आवश्यक फैट होता है जो पलकों को घना और लम्बा करने में मदद करता है। ये आपकी पलकों को चमक देने में भी मदद करता है। इसके लिए आप नारियल दूध में रूई को भिंगो कर पलकों पर लगाएं, उसके बाद इसे दस मिनट तक ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। फिर पलकों को पानी से धो दें।

क्या न करें-

जोर से न रगड़ें

जब भी आप अपना आई मेकअप रिमूव करें तब उसे कस कर न रगड़ें क्योंकि, इससे इसे आपकी पलकें कमजोर होकर टूटने लगती है।

रोजाना मेकअप लगाने से बचें

रोज़ाना मेकअप लगाने से भी आपके पलकें झड़ने लगती हैं इसलिए रोज अपनी आँखों में मेकअप लगाने से बचें।

इन तरीकों से आप आप अपने झड़ते हुए पलकों से छुटकारा पा सकती हैं और उसे घना भी कर सकती हैं।

loader