इन 5 तरीकों से आप भी बन सकती हैं अपने सास की फेवरेट बहू

सास-बहू की लड़ाई कोई नई बात नहीं है, बल्कि यह एक पुरानी परंपरा चलती आ रही है। जहाँ हर वो एक छोटी-छोटी बात के लिए घर में न केवल कलह होती है ब्लकि माहौल भी तनावपूर्ण हो जाता है। लेकिन, क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आख़िरकार क्यों सास-बहू के बीच लड़ाई या तनावपूर्ण माहौल पैदा होता है। अगर देखा जाए तो मुझे इसका एक कारण यह भी लगता है कि दोनों में से एक भी झुकने या अपनी गलती मानने को तैयार नहीं होते हैं। जिसके कारण इस तरह की स्थिति उत्पन्न होती है। 

हालाँकि, आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स हैं जिसे फॉलो करके आप अपने रिलेशनशिप को सुधार सकती हैं। ऐसे में, निचे कुछ मंत्र बताए जा रहे हैं जिसको आप अपनी निजी जिंदगी में जरूर पालन करें जिनमें निम्न शामिल हैं-

हमेशा अच्छा सोचें 

यह बिल्कुल सच है कि जितना आप अपने पेरेंट्स से हर छोटी-छोटी बात के लिए डांट खाई होंगी उतना शायद ही आपको किसी ने डांटा होगा। लेकिन, उनकी इतनी फटकार के बाद भी वह आपको दिल के सबसे करीब लगते हैं। क्योंकि, वह आपके अपने माता-पिता हैं। ऐसे में, आपको अपनी सोच बदलने की जरूरत है, खासकर अपनी सास को लेकर। क्योंकि, अगर वह किसी भी चीज़ के लिए आपको बोलती या डाटंती हैं तब आपको काफी बुरा लगता है, क्योंकि वह सास हैं। हालाँकि, ऐसे में आप उनके लिए सकारात्मक सोच रखें क्योंकि, उनकी कही हुई बातें आपके शरीर से चिपकी नहीं होती हैं। हमेशा इस बात को अपने दिमाग में रखें कि अगर वह कुछ कह रही हैं तो हो सकता है कि वह हमारे भलाई के लिए कह रही हों। इसलिए, हमेशा अपने सोच को सकारात्मक रखें। 

आदर करें 

जिस दिन आपके मन में उनके लिए आदर और इज्जत की भावना घर कर जाएगी, उस दिन आप-दोनों के बीच झगड़ा नहीं होगा। इसके लिए, आप उनके साथ थोड़ा सा समय बिताएं और साथ ही उनसे उनके एक्सपीरियंस और जिंदगी के बारे में बात करें। साथ ही आप उनकी फैमली के बारे में बात करें, इससे वह अपने मन की बात को आपसे जरूर शेयर करेंगी। आप देखेंगी की वह कुछ ही दिनों में आपकी सबसे अच्छी दोस्त बन जाएँगी।

उम्मीद न रखें 

जिस दिन आप किसी भी चीज़ या बात की उम्मीद नहीं रखेंगी उस दिन आप समझों कि आपने उनका दिल जीत लिया है। क्योंकि, जब आप शादी करके अपने ससुराल आती हैं तब आपको घर के हर लोगों को समझने में काफी समय लगता है। इसलिए, पहले घर के लोगों को समझें कि उन्हें आपसे क्या उम्मीद है। जिस दिन ऐसा होता है उस दिन आपकी भी उम्मीद को पूरा किया जायगा। 

सास को माँ समझें 

सास को खुश रखने और उनके दिलों में बसने का एक तरीका यह भी है कि आप न केवल ऊपर मन से बल्कि सही मायने में उन्हें माँ का दर्जा दें। खसकर, जब आप अपनी माँ के जन्मदिन के लिए गिफ्ट लाती हैं उसी तरह अपने सास के लिए भी गिफ्ट खरीदें। इससे उन्हें काफी ख़ुशी मिलेगी, साथ ही आप अपने माँ की तरह उनकी केयर करें। इससे रिश्ते में मजबूती आएगी। 

उनके पसंद ना पसंद का ध्यान रखें 

दूसरे लोगों का मालूम नहीं, लेकिन मैं अपनी सासू माँ के पसंद ना पसंद का जरूर ख्याल रखती हूँ। जैसे कि जब भी आप किचेन में कुछ बनाने जा रही हों तो एक बार उनसे इतना जरूर पूछ लें कि आज खाने में क्या बनेगा। भले ही वह आप पर छोड़ दें कि जो पसंद हो बना लो। लेकिन, अंदर से उन्हें बहुत ज्यादा ख़ुशी मिलती है कि उनकी बहू उन्हें कितना इज़्ज़त देती हैं। 

इन सब के अलावा, जो सबसे जरूरी बातें हैं वह यह हैं कि जब भी आपदोनों या घर के किसी सदस्यों के साथ किसी तरह का कोई मनमुटाव हो तो उसे सुलझाने की कोशिश करें। क्योंकि, इससे बातें क्लियर होंगी और बात आगे बढ़ने से पहले ही खत्म हो जाएगी।     

Feature Image Source: dainikbhaskar.com

loader