इन 5 तरीकों से बनाएं इस रक्षाबंधन को खास

भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना……यह सुनते ही मन में जो प्यार निकलता है वह दुनिया के सारे रिश्तों से पवित्र होता है। क्योंकि, रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के अटूट प्यार का मिसाल होता है, लेकिन इस खास दिन पर उन लोगों को मायूस होना पड़ता है जिनके अपने भाई बहन नहीं होते। हालांकि इन सब के बावजूद राखी का प्यार इन लोगों को चाहे अनचाहे नसीब हो ही जाता है। खासकर, मैं बात कर रही हूँ उन लोगों की जो शरहदों पर देश की रक्षा कर रहे होते हैं या वे लोग जो अनाथालय में होते हैं। ऐसे में हमलोग इनकी सुनी कलाइयों पर राखी बांध कर इस दिन को और भी बेहतर बना सकते हैं। तो आइये इस राखी को कुछ अलग तरीके से सेलिब्रेट करें-

शरहद पर जवानों को राखी

Indian college girls tie 'rakhi' (sacred thread) onto the wrists of Indian Army Jawans (soldiers) during a ceremony observing the festival of Raksha Bandhan at Khasa, some 15 kms from Amritsar on August 24, 2010. The annual Raksha Bandhan festival is marked by the simple ceremony of the sister tying a colorful thread, a simple bracelet, or a decorative string around the wrist of her male siblings, symbolising the love that binds women to their brothers.  AFP PHOTO/NARINDER NANU (Photo credit should read NARINDER NANU/AFP/Getty Images)

हमलोग घर में अपने भाई को तो राखी बांधते ही हैं, लेकिन इस रक्षाबंधन जवानों की कलाई पर राखी बांध कर इसे सेलीब्रेट कर सकते हैं। क्योंकि, लोग देश की रक्षा में रातों दिन लगे रहते हैं, तो ऐसे में हमलोगों का फ़र्ज़ बनता है उनकी रक्षा करने का।

NGO में मनाएं रक्षाबंधन  

salm

इस बार का रक्षाबंधन उन लोगों के साथ मनाएं जिनका इस दुनिया में कोई नहीं है, क्योंकि आपके राखी बांधने से वे लोग इतने खुश होंगे कि पूछो मत। ऐसे में उनके साथ खुशियां बाँटने से न चुकें।

भाई-बहन एक-दुसरे को बांधे राखी

C9h8z

जरूरी नहीं है कि राखी केवल बहन ही भाई को बांध सकती है, बल्कि भाई भी बहन को राखी बांध सकते हैं। क्योंकि, रक्षाबंधन रक्षा करने और करवाने के लिए बांधा जाने वाला पर्व होता है, ऐसे में दोनों ही एक दूसरे की कलाई पर राखी बांधें।

कुछ अलग तरीके का उपहार दें

rakhi-gifts-ideas-raksha-bandha-borther-sister

 

 

राखी बांधने का मज़ा तब और भी दोगुना हो जाता है जब आपको अपने भाई से उपहार मिलता है, भले ही वह उपहार कैसा भी क्यों न हो। क्योंकि, भाई से मिलने वाला हर उपहार सबसे अनमोल होता है। ऐसे में इस रक्षाबंधन कुछ अलग तरीके और फनी वे में गिफ्ट दें।

मैसेज के जरिए राखी विश करें

happy-raksha-bandhan-quotes-2016

यह उनलोगों के लिए है जो भाई-बहन किसी कारण से एक दुसरे से दूर हैं। ऐसे में अपने इस दूरी को मैसेज के जरिए कम कर सकते हैं। इसके लिए आप एक प्यारा सा मैसेज अपने भाई को सेंड करें जिसमें आपकी भावनाएं छुपी हों, ऐसा करने से आप दूर होते हुए भी पास होंगे।  

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

loader