इन 5 तरीकों से बढ़ाएं अपने बच्चों की लंबाई

लंबा होना हर किसी को अच्छा लगता है क्योंकि, आपके व्यक्तित्व को निखारने में लंबाई की अहम भूमिका होती है। अक्सर यह देखा गया है कि जिन लोगों की लंबाई कम होती है वह काफी शर्मिंदगी महसूस करते हैं। हालाँकि, लंबाई कम होने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें सबसे अहम है जेनेटिक प्रॉब्लम (अनुवांशिक गुण) जो हर बच्चे को उसके पेरेंट्स से मिलती है। लेकिन, इस में घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ ऐसे तरीके हैं जिससे कि आप अपने बच्चे की हाइट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।   

अगर आप इन नुस्खे को नियमित रूप से अपनाते हैं तो निश्चित रूप से आपके बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद मिलेगी, यह नुस्खे निम्न हैं-

  • बास्केटबॉल – अपने बच्चे को बास्केटबॉल खेलने के लिए प्रेरित करें। क्योंकि बास्केटबॉल आपके हड्डियों पर दबाव डालता है, जिससे कि वह खिंचती हैं। शायद यही कारण है कि बास्केटबॉल लंबाई को बढ़ाने में आपकी मदद करता है।
  • हेल्दी खान-पान- हेल्दी और स्वस्थ खान-पान भी आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने में आपकी मदद करता है। इसके लिए आप अपने बच्चे को अंडे, चिकन, डेयरी खाद्य पदार्थ भी दे सकते हैं। क्योंकि, इन सबमें प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी2, रिबोफ्लाविन आदि जरूरी तत्व होते हैं, जो बच्चों की हड्डियों के विकास में सहायक होते हैं।
  • लटकना शुरू करें- रोजाना किसी खंभे (काठ की लकड़ी) या छड़ में लटकें। ऐसा करने से आपके रीढ़ की हड्डी और मांशपेशियाँ लचीली बनेगी, जिससे कि आपकी लंबाई को बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • खेलकूद और एक्सरसाइज- खेलकूद और एक्सरसाइज से शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव होती है, जिससे कि विटामिनों और पोषक तत्वों की मांग काफी बढ़ जाती हैं। यह हमारे शरीर की ग्रोथ को बढ़ाते हैं। इसके अलावा  तैराकी, एरोबिक्स, टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल या खींचने वाले व्यायाम दैनिक गतिविधियों में शामिल करें।
  • सही तरीके से बैठें और चलें- अपने बच्चे को सही तरीके से बैठना और चलना सिखाएं, क्योंकि कभी भी झुककर बैठना और चलना नहीं चाहिए। चलते और बैठते समय अपनी कमर को सीधा रखें। इसके अलावा नींद भी बहुत जरूरी है, क्योंकि पूरी नींद लेने से शरीर के टिश्यू का विकास होता है। जिससे कि बच्चों का शरीर तेजी से बढ़ता है। बढ़ते बच्चों और किशोरों को 8 से 11 घंटे तक की पूरी नींद लेना, अच्छी हाइट के लिए आवश्यक माना जाता है

इसके अलावा आप अपने बच्चे को कोल्ड ड्रिंक्स, फास्ट फूड जैसी चीज़ों से दूर रखें क्योंकि, यह शरीर के लिए जहर के बराबर हैं। जो हाइट को बढ़ने में रुकावट पैदा करता है। ऐसे में अपने बच्चे को दूध, दही, हरी सब्जी, दालें, जूस,विटामिन और मिनरल्स युक्त खाने वाली चीज़ों को दें, साथ ही उनके खानों में दाल को जरूर शामिल करें। क्योंकि दालें हाइट बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होती हैं।

 

loader