इन 5 प्रोटीन को अपने आहार में जरूर करें शामिल

किसी भी व्यक्ति के हेल्थ के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है प्रोटीन। एक साधारण इंसान के शरीर में प्रोटीन की कितनी मात्रा जानी चाहिए और इसे किस रूप में लेना चाहिए, यह जानना बेहद जरूरी माना जाता है। क्योंकि, प्रोटीन की कमी से कई गंभीर बीमारियाँ पनप सकती हैं, ऐसे में हर उम्र के लोगों के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। लेकिन, बच्‍चों से लेकर बड़ों तक हर उम्रवर्ग के लिए अलग-अलग मात्रा में प्रोटीन लिया जाना चाहिए।

शरीर को रोजाना कितने प्रतिशत प्रोटीन की जरूरत होती है?

प्रोटीन की आवश्यकता आपके भार और आपके कैलोरी इनटेक पर निर्भर करती है, क्योंकि, आपके कुल कैलोरी का 20 से 35 प्रतिशत प्रोटीन से आना चाहिए। अगर आप प्रतिदिन 2,000 कैलोरी का सेवन करते हैं तो उसमें से 600 कैलोरी प्रोटीन से मिलना चाहिए।

ऐसे में आप इन 5 खाद्य पदार्थों का सेवन करके प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • अंडे का सेवन- अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, ऐसे में अपने आहार में अंडे को जरूर शामिल करें। क्योंकि, अंडे में सबसे अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन होता है, जिसे एक स्वस्थ इंसान बिना किसी स्वास्थ्य समस्या के रोजाना एक अंडा खा सकता है।
  • दूध का सेवन-  दूध न सिर्फ प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, बल्कि इसमें कैल्शियम और विटामिन डी भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में, अपनी रोजाना की डाइट में एक ग्लास  कम वसा वाले दूध का सेवन जरूर करें। इसके अलावा, आप पनीर और दही को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।  
  • साबुत अनाज और दाल का सेवन- अगर आप मांस नहीं खाती हैं, तो साबुत अनाज और दाल प्रोटीन के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। शाकाहारीयों को प्रोटीन के लिए प्रतिदिन 45 ग्राम मेवे और 2/3 कप फलियों की आवश्यकता होती है।
  • अखरोट का सेवन- अखरोट प्रोटीन का एक अच्छा स्‍त्रोत माना जाता है,  इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स विशेषरूप से बी6 और कईं मिनरल जैसे आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक भी काफी मात्रा में होते हैं।
  • बीन्‍स और सी फ़ूड- बीन्‍स और सी फ़ूड में प्रोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती है। क्योंकि, इसमें प्रोटीन के साथ फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा अपनी डाइट में शामिल करने की कोशिश करें।

ऐसे में हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है, इससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है। क्योंकि प्रोटीन की कमी से बाल झड़ने, कमजोरी, वजन का कम होना आदि जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।  

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

 

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