इन 5 मसालों के सेवन से खुद को रखें चुस्त एंड दुरुस्त

क्या आप जानते हैं कि हमारे किचन में कितने ही ऐसे मसाले मौजूद हैं, जिनमें सेहत सुधारने वाले हीलिंग गुण मौजूद होते हैं। क्योंकि, मसाले हमारे भोजन को जायका प्रदान करने के अलावा, कुछ मसाले औषधीय गुणों से भरपूर भी होते हैं। जो, हमारे ह्रदय को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते हैं।

हालाँकि, अपने ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए आप इन मसलों का सेवन कर सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • हल्दी- हल्दी हीलिंग के मामले में सबसे पहले नंबर पर आता है, जिसमें प्राकृतिक रूप से मिलने वाला एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। अपने इस गुणों से भरपूर हल्दी ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर ह्रदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा, हल्दी त्वचा संबंधी परेशानियों को भी दूर कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।
  • जीरा- जीरा भी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर पाया जाता है। साथ ही जीरा में आयरन की मात्रा अधिक होने के कारण, इसे नियमित रूप से खाने से खून की कमी दूर होती है। वैसे जीरे की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इससे खाने से गैस, अपच जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।  
  • धनिया के बीज- धनिया के बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है, इसमें मौजूद तत्व फ्री रेडिकल्स से ह्रदय को सुरक्षित रखने का काम करता है। इसके अलावा, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए, ब्लड फ्लो बढ़ाने के लिए धनिये के बीज का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है।
  • अजवायन- अजवायन भी अन्य मसलों की तरह बेहद फायदेमंद होता है, इसमें ऊर्जा प्रदान करने वाले तत्व मौजूद होते हैं। यह शरीर के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है, खासकर अजवायन गैस या एसिडिटी की समस्या में बहुत असरदार होता है।  
  • लौंग- लौंग का प्रयोग गरममसाले के तौर पर किया जाता है। हालाँकि, इसमें स्वाद के साथ-साथ कुछ अहम गुण भी मौजूद हैं। इसका उपयोग तेल व एंटीसेप्टिक रुप में किया जाता है। इसके अलावा लौंग दांत या मसूढ़े में दर्द, सीने में दर्द, पेट की परेशानियां और सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद साबित होता है।

ऐसे में मसालों के इस्तेमाल से न केवल खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है, बल्क‍ि इनमें कई ऐसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो आपको हेल्दी रखने में आपकी मदद करता है।

 

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader