महिलाओं के योनि में दर्द के कारण और उसके उपचार

कुछ महिलाओं में योनि दर्द की समस्या देखने को मिलती है, हालाँकि इस तरह की समस्या कई कारणों से देखने को मिल सकती है जैसे कि सेक्स के दौरान। खासकर जब कोई महिला पहली बार सेक्स करती हैं तब दर्द होने का मुख्य कारण योनि की मांशपेशियों का बहुत ज्यादा टाइट होना होता है। ज्यादातर यह तब होता है जब योनि की मांसपेशियां खिंच जाती हैं और उनमें सूजन आ जाती है। ऐसे में, सेक्स के समय महिलाओं को बहुत अधिक दर्द होता है। हालाँकि, यदि आपको एक से अधिक बार सेक्स करने के बाद भी दर्द की समस्या होती है तो यह चिंता की बात है। ऐसे में आपका यह जानना बहूत जरूरी है कि सेक्स के दौरान दर्द की समस्या क्यों उत्पन्न होती है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

शारीरिक बनावट- 


Image Source: thehealthsite.com

दरअसल हर महिला की शारीरिक बनावट अलग होती है, जिसके कारण उनकी परेशानियां भी अलग-अलग होती है। इसके अलावा, कुछ महिलाओं में इंटरकोर्स के दर्द के बाद यूरिनेशन के दौरान भी दर्द की समस्या या फिर  महिलाओं को वेजाइना में सूजन का होना भी हो सकता है। हालाँकि, यदि किसी महिला को सेक्स के दौरान लगातार दर्द की समस्या हो तो उन्हें डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

लिंग (पेनिस) का लंबा होना- 


Image Source: scarhelper.com

सेक्स के दौरान, दर्द होने का एक कारण यह भी हो सकता है कि आपके पार्टनर का लिंग बहुत लम्बा हो। क्योंकि, लिंग की लम्बाई ज्यादा होने के कारण यह सेक्स के दौरान सर्विक्स को टच करता है, जिस कारण दर्द की समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे में आप परेशान होने की बजाए ऐसे सेक्स पोजीशन को अपनाएं जिसमें लिंग ज्यादा अंदर तक न पहुँच पाए जैसे, वुमन ऑन टॉप पोजीशन।  क्योंकि, इसमें सारा कंट्रोल महिलाओं के पास होता है।

लुब्रिक़ेंट्स की कमी- 


Image Source: netdoctor.net

कई महिलाएं अपने योनि के सूखेपन की समस्या से परेशान होती हैं, जो कि सेक्स के दौरान दर्द की समस्या को उत्पन्न करता है। क्योंकि, योनि में सूखापन होने के कारण सेक्स के दौरान घर्षण की स्थिति उत्पन्न होती है, और यही कारण है कि सेक्स के दौरान दर्द होता है। ऐसे में, लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल कर पेनीट्रेशन के दौरान होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है।

इंफेक्शन का होना- 


Image Source: naijapr.com

योनि में किसी भी तरह का इंफेक्शन भी सेक्स के समय दर्द का एक बहुत बडा कारण हो सकता है। ऐसे में, अपने प्राइवेट पार्ट्स को साफ रखें, क्योंकि प्राइवेट पार्ट्स को साफ रखना बेहद जरूरी है। इससे इंफेक्शन और एसटीडी रोगों से बचा जा सकता है।  

गलत सेक्स पोजीशंस- 


Image Source: dochorowitz.com

कभी-कभी गलत सेक्स पोजीशंस भी दर्द के कारण को बढ़ा देता है। क्योंकि, कुछ लोग नया ट्राय करने के चक्कर में दर्द का सामना करते हैं। ऐसे में, आपको कुछ सेक्स पोजीशंस का इस्तेमाल पहली बार संभोग के दौरान करना चाहिए जैसे, स्पूनिंग या वुमन ऑन टॉप आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

योनि में दर्द के उपचार क्या हैं ?

जब आपमें किसी कारण से दर्द की समस्या उत्पन्न होती है, तब आप यह घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं, जो निम्न हैं-

एक्सरसाइज 

यदि आपके योनि में दर्द की समस्या मांशपेशियों में खिंचाव के कारण उत्पन्न हो रही है तब इसके लिए एक्सरसाइज एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि, यही यह तरीका है जिसके जरिए आपकी मांशपेशियां लचीली बनती है। ऐसे में, आप पेल्विक एक्सरसाइज कर सकती हैं। 

दही 

यदि आपमें योनि दर्द की समस्या किसी संक्रमण के कारण हो रही हो तब आप दही का सेवन कर सकती हैं। क्योंकि, दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं और इस प्रकार दही योनि में खमीर संक्रमण को बढ़ने से रोकती है और अच्छे बैक्टीरिया को बनाए रखने में मदद करती है।

सेक्स के दौरान ध्यान रखें 

जब भी आप सेक्स कर राइ हों तब इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह सुरक्षित तरीके से हो। इसके अलावा, यदि आपको प्राइवेट पार्ट में खुजली या संक्रमण हुआ हो तब दौरान संबंध बनाने से बचें। 

पानी पिएं 

कभी-कभी योनि में सूखेपन के दौरान भी आपको दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है खासकर जब आप सेक्स करती हैं। ऐसे में, खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप जितना हो सके पानी का सेवन करें। साथ ही, जब सेक्स कर रहें हो तब आप लुब्रिकेंट्स का प्रयोग कर सकती हैं इससे आपको दर्द की समस्या से निजात मिलेगी। 

अपने योनि को साफ रखें 

आमतौर पर संक्रमण गन्दगी के कारण भी उत्पन्न होती है, ऐसे में कोशिश करें कि उस जगह को किसी माइल्ड साबुन से धोएं। इसके अलावा, क्रीम, साबुन, खुशबूदार पैड्स आदि के इस्तेमाल से बचें क्योंकि, यह आपमें इंफेक्शन को फ़ैलाने का काम करता है। 

इसके अलावा, यदि आपको सेक्स के दौरान लागातार दर्द की समस्या उत्पन्न हो रही हो, तो ऐसे में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। क्योंकि, इस प्रकार की समस्या अंदरुनी सूजन या किसी गंभीर चोट के कारण भी हो सकता है।

Feature Image Source: YouTube

Open in app
loader