इन 5 कारणों से अपने रिलेशनशिप को न होने दें सेक्सलेस

अक्सर यह देखा गया है कि लोग शादी से पहले साथ जीने और मरने की कसमें खाते हैं, लेकिन कुछ ही दिन बाद आपस में लोगों की तूतू-मेमें शुरू हो जाती हैं। इतना ही नहीं लोग एक-दूसरे से बातचीत तक बंद कर देते हैं, नतीजन, उनकी शादीशुदा जिंदगी में कड़वाहट भरने लगती हैं। इतना ही नहीं, नौबत तलाक तक पहुंच जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जिसके जरिए आप अपने रिलेशनशिप को खत्म होने से बचा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

 

शादी में लाएं नयापन

 

आमतौर पर जैसे-जैसे शादी के साल गुजरते जाते हैं लोग सिर्फ ओकेजनली सेक्स करते हैं या फिर ओकेजनली आउटिंग पर जाते हैं। आपको ये सब छोड़कर अपनी सेक्सलैस लाइफ में जोश भरना चाहिए। इसका मतलब ये नहीं कि आप रोजाना सेक्स करें बल्कि आपको रोजाना कुछ ना कुछ इरोटिक चीजें करते रहना चाहिए। सेक्स का मतलब हमेशा ऑर्गज्म ही नहीं होता बल्कि इस रोमांटिक मूड को एन्जॉय भी करना चाहिए।

 

पति-पत्नी से ज्यादा दोस्त बनें

 

किसी भी रिश्ते को निभाने और उसे समझने के लिए जरूरी है कि पार्टनर को समझना।  इसके लिए आप अपनी ईगो छोड़कर अपने पार्टनर के दोस्त बनें, उन्हें महसूस करवाएं कि आप उनकी हर मुसीबत में उनके साथ हैं। इससे आपका पार्टनर खुद-ब-खुद अपनी समस्याएं आपसे बताएगा और आपकी अंडरस्टैंडिंग पार्टनर से बनेगी।

 

दोस्तों को न बनने दें दीवार

 

हर शादी-शुदा जिंदगी कहीं न कहीं दोस्तों की दखलंदाजी के कारण बर्बाद हो जाती हैं, जिसका असर आपके रिलेशनशिप पर पड़ता है। इतना ही नहीं, जब भी आपलोगों के बीच झगड़ा होता है, तो दोनों ही लोग खुद के दोस्तों के साथ तुलना करते हैं, जिससे आप दोनों के रिश्ते कड़वाहट पैदा होने लगती है। ऐसे में, कोशिश करें कि जितना हो सके दोस्तों को अपने बीच दिवार पैदा न करने दें।

 

एक दुसरे के काम में हेल्प न करना

 

अगर आप अपने पार्टनर का घर के कामों और छोटे-मोटे कामों में हाथ नहीं बंटाते तो आपको ऐसा करना चाहिए। कई बार रिश्तों में कड़वाहट और टूटने का कारण एक ही पार्टनर का सारे काम अकेले करना होता है।

 

प्रॉब्लम सॉल्व करना सीखें

 

अगर आपदोनों का आपस में झगड़ा होता है, आप दोनों को बैठकर तसल्ली से बातें करनी चाहिए। ताकि साथ में बैठकर इस समस्या का हल निकाला जा सके। क्योंकि, यदि आप अपने पार्टनर को समय नहीं देंगे और उनके मन की बात नहीं सुनेंगे, अपने मन की बात नहीं करेंगे तब तक आप इस समस्या का हल नहीं निकाल पायेंगे।

 

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader