इन 5 घरेलू तरीकों से बनाएं क्लीनिंग प्रोडक्ट

यह बिल्कुल सच है कि घर के अलग-अलग चीज़ों की साफ-सफाई के लिए अलग- अलग क्लीनिंग प्रोडक्ट की जरूरत पड़ती है। क्योंकि, जिस चीज़ से आप फर्श साफ करती हैं उससे आप बर्तन या फ्रीज़ को साफ नहीं कर सकती हैं। लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे क्लीनिंग प्रोडक्ट बनाने के तरीके बता रही हूँ जिसे आप आसानी से घर में बना सकती हैं, जिससे कि आप घर की साफ-सफाई आसानी से कर सकती हैं।

खिड़की और शीशों को साफ करने वाला क्लीनर

अक्सर घर के खिड़की और शीशों में धुल जम जाती है जसी साफ करने के लिए आपको एक क्लीनर की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आप दो कप पानी में तीन चम्मच विनेगर और कुछ बूँद इससेंसीएल आयल को डालकर एक स्प्रे वाली बॉटल में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब आप इसे खिड़की और शीशे के ऊपर छिड़क कर किसी कपड़े से साफ कर लें।

फ्रीज़ की सफाई के लिए क्लीनर

अक्सर फ्रिज में सामान रखने के कारण और बहुत दिनों तक सफाई न करने के कारण उनसे बदबू आने लगती है। ऐसे में आपको फ्रीज़ की सफाई के लिए कुछ ऐसे क्लीनिंग प्रोडक्ट का सहारा लेना होगा जिससे कि इसकी बदबू कम हो और साथ ही फ्रेश फील हो। इसके लिए आप नींबू और बेकिंग सोडे से फ्रिज को साफ कर सकती हैं। इससे न केवल फ्रिज की बदबू खत्म हो जाएगी बल्कि फ्रीज़ भी चमक उठेगा। हालंकि, पुराने खाने को अधिक दिनों तक रखने से बचें क्योंकि इससे सबसे अधिक बदबू फ्रीज़ में होती है।

गैस का बर्नर

अक्सर घरों में चाय या दूध उबालते समय चूल्हे के ऊपर गिर जाती है जिससे कि आपका पूरा चूल्हा ख़राब हो जाता है। साथ ही उसके ऊपर जले के निशान रह जाते हैं, इसके लिए आप बर्नर के ऊपर बेकिंग सोडा और वेनिगर डालकर इसे दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे बर्तन साफ करने वाले जूने से रगड़ कर साफ कर दें। आपके चूल्हे का बर्नर बिल्कुल नया हो उठेगा।

ओवन क्लीनर

यदि रसोई में कोई चीज़ें हैं जो सबसे कम साफ होती हैं तो वह है अवन। लेकिन, इसे आप बिल्कुल आसान तरीके से कर सकती हैं। इसके लिए आप गर्म पानी, कुछ बूँद डिश शॉप और थोड़ा सा बैंकिंग सोडा लें। इन सब को अच्छे से मिक्स कर के अवन को साफ करें। इससे, अवन की चिकनाई के साथ-साथ बदबू भी चली जाएगी।

डस्टिंग ऑयल

घर में आप फर्श के अलावा, सोफे खिड़कियों पर धुल जमा हुआ देख सकते हैं जो आपमें एलर्जी का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। लेकिन, इसके लिए आप एक घर के पुराने किसी सूती के कपड़े लें अब एक बर्तन में नींबू के तेल, नींबू के रस और जैतून के तेल को मिलाकर इसे आप कपड़े के ऊपर धुल को साफ कर सकती हैं।

इन सब के अलावा, आप घर में तांबे, स्टील, पीतल के बरतन की खोयी हुई चमक को वापस लाने के इमली का प्रयोग कर सकती हैं।

Feature Image Source: donfabuloso.com

loader