इन 5 घरेलू फेस पैक से पाएं चेहरे पर निखार

सुंदर दिखना हर लड़की का सपना होता है, और इसके लिए लड़कियां न जाने क्या-क्या हथकंडे नहीं अपनाती हैं। हालाँकि, ज्यादातर महिलाएं इसके लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ब्यूटी पार्लर का सहारा लेती हैं। लेकिन, वह भूल जाती हैं कि घर में भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो आपके चेहरे में चार चाँद लगा सकता है। जी हाँ, आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर में बनाए जाने वाले फेस पैक के बारे में जिसका साइड इफेक्‍ट की गुंजाइश न के बराबर होती है।

तो आइए जानते हैं उन होम मेड फेस पैक के बारे में जिसे चेहरे पर लगाने से त्वचा में कुदरती निखार आता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • खीरे और हल्दी का पैक- खीरे का पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप एक खीरे को छीलकर उसे ब्लेंडर में प्यूरी बना लें, उसके बाद इसमें 1 चम्मच हल्दी मिला कर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को लगाने से आपके चेहरे में 1 हफ्ते में ही फर्क दिखाई देने लगेगा। क्योंकि, खीरा एक नैचुरल कूलर है जो स्किन की नमी को बनाए रखने में मदद करता है और हल्दी की ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज़ स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाती है।
  • गुलाब और तुलसी का पैक- इस पैक को बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, डेढ़ बड़े चम्मच गुलाबजल, एक छोटा चम्मच तुलसी का पाउडर और आधा छोटा चम्मच नीम पाउडर, एक छोटा चम्मच मलाई रहित दही लेकर सबको एक साथ मिक्स कर लें। उसके बाद इस पैक को लगाने से पहले चेहरे को कच्चे दूध से साफ कर लें। अब तैयार किया हुआ पैक लगा कर 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस  पैक को हफ्ते में 2 बार लगाने पर त्वचा से मुंहासे, दाग आदि दूर हो जाती हैं।
  • शहद और दूध का पैक- शहद न सिर्फ प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, बल्कि मुहांसे के इलाज के लिए एक कारगर कुदरती उपचार भी है। वहीं दूध त्वचा के लिए क्लींजिंग एजेंट का काम करता है जिससे स्किन की टोनिंग भी होती है। ऐसे में थोड़े से शहद में दूध मिलाकर इसका लेप लगाएं और हल्के हाथों से दो-तीन मिनट तक मसाज करें। और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो दें। इस पैक को लगाने से चेहरे में कुदरती चमक आती है।
  • बेसन और आलू का पैक- इस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच बेसन में आलू का रस मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। जब यह पैक सुख जाए तब हाथों को हल्का गीला करके इसे रगड़ते हुए धो लें। इस पैक को लगाने से पिंपल्स तो दूर होती ही है, साथ ही चेहरे के अनचाहे बाल भी निकल जाते हैं।  
  • मॉइश्चराइज़िंग पैक- यह पैक उनलोगों के लिए है जिनके स्किन ड्राई हैं। इस पैक को बनाने के लिए मिल्क पाउडर में नारियल पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। जब यह पैक सूख जाए तब गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि, मिल्क पाउडर में मौजूद लैक्टिक ऐसिड आपके स्किन की ड्रायनेस को कम करता है और नारियल का पानी चेहरे को अंदर से साफ करता है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader