इन 5 फलों से चमकाएं अपने बच्चों के दांत

बच्चों में सबसे अधिक समस्या उनके दांतों में होती है, क्योंकि बच्चे अपने दांतों की देखभाल सही तरीके से नहीं कर पातें हैं। नतीजा यह देखने को मिलता है कि 5 साल से कम उम्र में ही उनके दांत पीले और सड़ने लगते हैं। हालाँकि, बच्चों में यह समस्या सबसे अधिक टॉफी, चॉकलेट और मीठी चीजें खाने की वजह से होती है। और जब इसकी सफाई सही तरीकें से नहीं होती, तो कुछ समय के बाद बच्चों के दांत सड़ने लगते हैं। लेकिन, कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें भी है, जिसके जरिए आपके बच्चों के दांत खुद ब खुद साफ़ हो सकते हैं, जो निम्न हैं-

सेब

सेब, दांतों पर स्क्रबर की तरह काम करता है। सेब में बड़ी मात्रा में मैलिक एसिड पाया जाता है, जो प्राकृतिक रूप से दाँतों को चमकदार बनाता है। इतना ही नहीं पानी की अधिक मात्रा होने के कारण यह मुंह में सलाइवा बनने में मदद करता है। यह दांतों पर उपस्थित बैक्टीरिया को बेअसर करता है, जिससे साँस में बदबू की समस्या से निजात मिलती है। दांतों के साथ-साथ यदि बच्चें में कब्ज की समस्या है तो भी सेब बहुत लाभकारी है।

केला

दाँतो को सफ़ेद करने के लिए केले का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। केले में पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैग्नीज बहुत अधिक मात्रा में होते हैं। यह दांतों पर जमी गंदगी को हटाता है और केला खाने से दांतों में फंसा खाना भी निकलता है। केले से दांतों में चमक आती है और बच्चें इसे बड़े चाव से खाते हैं।  

संतरे

संतरा एक ऐसा फल है जिसे बच्चें बहुत चाव से खाते हैं। इसमें विटामिन C प्रचूर मात्रा में होता है। संतरे, दांतों के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छें होते हैं।  

तरबूज

तरबूज में आयरन, मैगनीशियम, कैल्शियम, मैगनीज, जिंक, पोटैशियम और आयो‍डीन इस्त्यादि जैसे तत्त्व होते हैं। दांतों को स्वस्थ्य रखने के लिए, यह सभी तत्त्व बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि बच्चों के दांतों को चमकदार बनाना है, तो इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद होगा।  

अखरोट और बादाम

अखरोट और बादाम को खाने से दाँतो में जमा प्लाक साफ़ होता है और साथ ही यह दाँतों से पीलापन को भी साफ़ करता है। इसलिए अपने बच्चों को अखरोट और बादाम जरूर दें।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader