इन 4 तरीकों से पता चलता है कि आपका पति यौन शोषण कर रहा है

महिला यौन शोषण एक बहुत ही वास्तविक और भयानक समस्या है। जिससे आए दिन  महिलाएं प्रताड़ित होती रहती हैं। शायद उन लोगों को नहीं पता होता है कि महिलाओं में यौन उत्पीड़न के समय उन्हें कितना कष्ट होता है, दुख होता है, इसका अंदाज़ा सिर्फ़ महिलाएं ही समझ सकती हैं। महिलाओं को उनकी मर्जी के खिलाफ़ उनके साथ शोषण करने का दुख कोई नहीं समझ सकता है।

जरूरी नहीं है कि महिलाओं का शोषण सिर्फ बाहरी पुरुष ही करें बल्कि आपके पति भी कर सकते हैं। भले ही आपको अपने पति का यह दुर्व्यवहार आपको समझ में नहीं आ रहा हो, लेकिन कुछ ऐसे बिंदु हैं जिनको ध्यान में रख कर आप इसे आसानी से समझ सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

सेक्स के लिए जबरदस्ती करना  

किसी भी व्यक्ति के साथ आप संबंध तभी बना सकते हैं जब तक की एक-दूसरे की मर्जी न हो फिर चाहे वह आपका पति ही क्यों न हो। क्योंकि, जब आपका मूड सेक्स करने का नहीं हो और उस वक़्त आपका पति आपके साथ जबरदस्ती कर रहा हो तब इसे मैरिटल रेप (वैवाहिक बलात्कार) कहते हैं।

बोरिंग सेक्स लाइफ के लिए दोषी ठहराना  

अगर आपके पति बोरिंग सेक्स लाइफ को लेकर हमेशा आपको सुनाते हो या प्रताड़ित करते हों तब यह भी यौन शोषण के अंतर्गत ही आता है। भले ही शारीरिक या अन्य समस्या आपके पति में ही क्यों न हो, लेकिन इसके लिए वह आपको ही दोषी ठहराते हैं। ऐसे में, आप इन गलत चीज़ों का सहन न करें, क्योंकि इससे आपके पति को और भी हिम्मत मिल सकती है।

सेक्स के बाद चोट और दर्द महसूस होना

यदि आप दोनों स्वस्थ हैं, और हेल्दी तरीके से सेक्स करती हैं तो इसे दर्दनाक नहीं होना चाहिए। लेकिन, यदि आप हमेशा सेक्स करते हैं, तो यह निश्चित रूप से सामान्य नहीं है।

सेक्स से इनकार करना

बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो समलैंगिकों का सामना करते हैं या फिर जिनका पार्टनर भावनात्मक रूप से शामिल नहीं होता है। क्योंकि, आप किसी भी व्यक्ति के साथ जब तक भावनात्मक रूप से शामिल नहीं होते हैं तब तक आप इसे एन्जॉय नहीं कर सकते हैं। या फिर उस स्थिति में भी यह दुर्व्यवहार है जब आप सेक्स करने में सक्षम नहीं हैं और आपका पार्टनर आपके साथ जबरदस्ती सेक्स कर रहा हो।

loader