इन 4 तरीकों से आपके कड़े से कड़े बाल होंगे तुरंत सॉफ्ट

कुछ लड़कियों के बाल इतने उलझे होते हैं कि उन्हें सुलझाना किसी टास्क से कम नहीं होता है। और तो और ऐसे बाल दिखने में काफी रफ और हार्ड होते हैं जिसके कारण महिलाएं तुरंत पार्लर का चक्कर लगाना शुरू कर देती हैं। लेकिन, इसमें घबराने जैसी कोई बात नहीं है क्योंकि अब आप घर बैठे इस समस्या से राहत पा सकती हैं। ऐसे में, निचे कुछ ऐसे टिप्स बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आप अपने बालों को खूबसूरत और मुलायम बना सकती हैं, जो निचे दिए जा रहे हैं-

ध्यान देने वाली सबसे जरूरी बातें

जिन लड़कियों के बाल हार्ड और रफ हों वह बालों में शैम्पू करने से पहले खूब अच्छे तरीके से अपने बालों में तेल लगाएं। इसके लिए आप जैतून या नारियल का तेल लगा सकती हैं। क्योंकि, यह आपके बालों में नमी लाने का काम करती है, इसके लिए आप रात में ही अच्छे से तेल लगा कर सुबह शैम्पू करें। इससे आपके बालों में नमी बनी रहेगी और साथ ही आपके बाल शैम्पू के बाद ज्यादा उलझेंगे नहीं।

अंडा, दही और नींबू


Image Source: fashionnewsera.com

अंडा रूखे और बेजान बालों में जान डालने का काम बहुत ही अच्छे से ढंग से करता है। क्योंकि, अंडा प्रोटीन और विटामिन जैसे गुणों के लिए जाना जाता है जो आपके रूखे बालों को मुलायम करने का काम करता है। इसके अलावा, दही और नींबू आपके बालों को सूथिंग के साथ-साथ रूसी की समस्या से निजात दिलाता है। इसलिए अपने बालों को रूखेपन से बचने के लिए आप इन तीनों को अच्छे से मिक्स करके अपने बालों में लगाएं और कुछ देर बाद शैम्पू से धुल लें।  

कोकोनट मिल्क और नींबू

Image Source: readanddigest.com

कोकोनट मिल्क में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो न केवल आपके बालों को अंदरूनी तौर पर पोषण देने का काम करता है बल्कि यह आपके कड़े और रूखे बालों को झट से सुलझाने का काम करता है। इसके लिए आप नारियल के दूध में कुछ बूँद नींबू के रस को डाल कर अपने बालों में अच्छे से मसाज करें और आधे घंटे बाद इसे धुल लें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार दिखेंगे।

अंडा, केला और शहद

Image Source: naadeng.com

बालों के लिये न केवल अंडा बल्कि केला और शहद एक अच्छे मॉइस्‍चराइजर का काम करता है। इसके लिए आप अंडे, में शहद और केले को अच्छे से मैश करके उसमें मिला दें। अब इस पैक को अपने बालों में लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें बाद में इसे धुल लें। यह बालों को बहुत ही अच्छे तरीके से साफ कर उसे मुलायम बनाता है।

पपीता और शहद

Image Source: vkool.com

इसमें कोई शक नहीं है कि पपीता आपके डल बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप पके हुए पपीते को अच्छे से मैश कर लें उसके बाद उसमें शहद मिला कर अपने बालों में लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें बाद बालों में शैम्पू कर लें। आपके बाल चमकदार और सुलझे हुए दिखेंगे।

इसके अलावा, इन बातों का भी ध्यान रखें-

  • गर्म पानी से अपने बालों को न धुलें।

  • बालों में अधिक शैम्पू करने से बचें हफ्ते में 2 से 3 बार शैम्पू करें।

  • गीले बालों में कंघी करने से बचें।

  • बालों में रोजाना स्ट्रैटनर का प्रयोग न करें।

क्योंकि, इस तरह की गलतियां आपके बालों को और भी अधिक बेजान और रूखा बना सकती हैं।

Feature Image Source: YouTube

loader