इन 4 तरीकों से सर्दियों में भी रह सकती हैं गर्म

सर्दियों ने अपना दस्तक दे दिया है, जरूरत है तो बस खुद को इस कड़ाके की ठंड से बचाने का। क्योंकि, इस मौसम में वातावरण में तापमान की कमी और तेज हवाएं चलने के कारण त्वचा में रूखापन और त्वचा फटने जैसी समस्याओं से रूबरू होना पड़ता है। इतना ही नहीं, इस मौसम में थोड़ी सी लापरवाही आपको बिमार बना सकती है। ऐसे में, आप इन समस्याओं को आने से पहले ही निबट लें, ताकि आपको किसी भी प्रकार की तकलीफ न हो। सर्दियों में बचने के लिए निचे कुछ आसान से घरेलू उपाय बताए जा रहें हैं, जिससे कि आप खुद को सर्दी के मौसम में भी गर्माहट महसूस कर सकती हैं। जिनमें निम्न शामिल हैं-

तेल की मालिश

सर्दियों के मौसम में तेल की मालिश बहुत फायदेमंद मानी जाती है, क्योंकि इस से रक्त का संचार बढ़ता है और शरीर को गर्मी मिलती है। ऐसे में, आप इन दिनों सरसो या बादाम तेल की मालिश कर सकते हैं। इतना ही नहीं मालिश से आपके शरीर में नमी बनी रहेगी।

गर्म पानी का सेवन

सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक ठंड सुबह के समय और रात को सोते समय लगती है। लेकिन, यदि आप चाहती हैं कि इस समय ठंड का अनुभव न हो तो ऐसे में आप गर्म पानी का सेवन करें। इससे न केवल आपको ठंडक से राहत मिलेगी, बल्कि गर्म पानी पिने से डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा।

ड्राई फ्रूट का सेवन

ड्राई फ्रूट का सेवन सर्दियों में अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह आपको ठण्ड लगने से बचाता है। ऐसे में, अपने आहार में बादाम, मूंगफली, अखरोट आदि को शामिल कर सकती हैं। इसमें, विटामिन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके शरीर में गर्मी उत्पन करता है।

हल्दी

हल्दी का प्रयोग ठंड के मौसम में अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट के गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को बिमारियों से लड़ने में मदद करता है। ऐसे में, आप रात को सोते समय दूध वाली हल्दी जरूर पिएं, ताकि आपको सर्दी से राहत मिल सके।

प्रेगनेंसी और पेरेंटिंग पर विशेषज्ञों की सलाह प्राप्त करें, अन्य माओं के साथ चैट करें और अपने बेबी के लिए अधिक से अधिक विशेस डील्स जीतें ।हमारे साथ तुरंत रजिस्टर करें।

https://zenparent.in/signup?utm_campaign=nh1

loader