इन 4 तरीकों से पढ़ाएं अपने बच्चों को इंडिपेंडेंस डे का पाठ

Published On  August 12, 2016 By

बच्चे हर देश का भविष्य और उसकी तस्वीर होते हैं, क्योंकि यह बच्चे ही हैं जो आने वाले भविष्य को तैयार करते हैं। ऐसे में एक पेरेंट्स होने के नाते अपने बच्चों को स्वतंत्रता दिवस के बारे में बताना न भूलें, क्योंकि बच्चे भारत की इस आजादी से बिल्कुल अनजान होते हैं। हालाँकि, स्कूल में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भाषण दिए जाते हैं लेकिन, यह छोटे बच्चे इसे बखूबी नहीं समझते हैं। लेकिन, आप अपने बच्चों को कुछ तरीकों के जरिए सवंत्रता के इस पाठ को पढ़ा सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

स्वतंत्रता दिवस के बारे में बताएं

सबसे पहले अपने बच्चों को स्वतंत्रता दिवस के बारे में बताएं की आख़िरकार हम इसे क्यों सेलिब्रेट करते हैं। उन्हें आजादी से पहले की कहानियां सुनायें कि कैसे भारत को अंग्रेजों ने जकड़ रखा था, और भारतीयों ने इसके चंगुल से कैसे छुटकारा पाया। क्योंकि, बच्चों को सबसे ज्यादा कहानियों में इंटरेस्ट होता है। ऐसे में बच्चों को कहानियों के माध्यम से समझाने की कोशिश करें।

तिरंगे के बारे में बताएं

अपने बच्चों को अपने देश के तिरंगों के बारे में बताएं कि यह क्या है, या फिर यह तीन रंगों में क्यों है। उन रंगों के मीनिंग को समझाएं कि इसका रंग राष्ट्रीय ध्वज की ऊपरी पट्टी में केसरिया रंग है जो देश की शक्ति और साहस को दर्शाता है। बीच की पट्टी का सफ़ेद रंग धर्म चक्र के साथ शांति और सत्य का प्रतीक है। वहीं निचली हरी पट्टी उर्वरता, वृद्धि और भूमि की पवित्रता को दर्शाती है। साथ ही, सफेद पट्टी पर बने चक्र को धर्म चक्र कहते हैं। इन सारी बातों को आसान शब्दों में समझाएं।  

राष्ट्रध्वज का सम्मान करना सिखाएं

सबसे पहले अपने बच्चों को राष्ट्रध्वज के बारे में बताएं, और फिर उनका सम्मान करना सिखाएं। क्योंकि, ज्यादातर यह देखा गया है कि बच्चों के हाथों में झंडे दे दिए जाते हैं, और कुछ ही देर बाद बच्चे उन झंडों को फेंक देते हैं, क्योंकि उनको इस झंडे के बारे में पता नहीं होता है। ऐसे में पहले बच्चों को उनका सम्मान करना सिखाएं फिर झंडे पकड़ाएं।

महापुरुषों के बारे में बताएं

अपने बच्चों को उन महान व्यक्तियों के बारे में बताएं जिनका इस आज़ादी में अहम योगदान रहा है, जैसे- महात्मा गाँधी, भगत सिंह, खुदीराम बोस और चन्द्रशेखर आजाद के बारे में बताएं। इसके अलावा चाचा नेहरू के बारे में भी बताएं कि वो कैसे बच्चों के फेवरेट हुआ करते थे, और बच्चे उन्हें प्यार से क्यों चाचा नेहरू बुलाते थे। हालांकि, आप तस्वीरों के जरिये अपने बच्चों को इनके बारे में बता सकते हैं, क्योंकि बच्चे तस्वीरों के जरिए अच्छे से सीख पायेंगे।

इसके अलावा आप अपने बच्चों को स्वतंत्रता दिवस के इस अवसर पर तिरंगे, टोपी या स्टिकर जैसे गिफ्ट भी दे सकते हैं। जिससे कि उन्हें इन सब के बारे में अच्छे से पता हो।

 

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।