इन 4 तरीकों से डालें बच्चों में पानी पीने की आदत

यह कहावत बिल्कुल सच है कि जल ही जीवन है, और इसके बिना कोई भी व्यक्ति जिंदा नहीं रह सकता है। क्योंकि, पानी न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है बल्कि पाचन-तंत्र से लेकर मस्तिष्क के विकास तक में अहम भूमिका निभाता है। हालाँकि, पानी पीना न केवल बड़े लोगों के लिए फायदेमंद है बल्कि बच्चों में भी समान रूप से महत्वपूर्ण है।

लेकिन, बच्चों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि उन्हें पानी पीने की आदत नहीं होती है। ऐसे में बच्चों के शरीर में पानी की कमी होना बेहद आम है, जिससे कि उनके अंदर अनेकों बीमारियां घर कर जाती हैं। इसके लिए अपने बच्‍चों को खूब सारा पानी पिलाएं और अगर वह ना पियें तो उन्‍हें पानी की जगह पर कुछ ऐसे फल और सब्‍जियां खिलाएं जिससे कि उनका शरीर हाइड्रेट रहे।

हालांकि, आप कुछ उपाय के जरिए अपने बच्चों में पानी पीने की आदत को डाल सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

  • रंग-बिरंगी वाटर बॉटल दें- बच्चे को नई चीजें बेहद पसंद होती हैं, ऐसे में अपने बच्चे को नई वाटर बॉटल या कप खरीद कर दें, जिससे कि वह पानी पी सकें। हो सके तो उनके पसंदीदा कार्टून बने वाटर बॉटल दें।
  • टेस्ट में बदलाव- बच्चे खाने-पिने के शौक़ीन होते हैं, ऐसे में यदि आपके बच्चे सादा पानी पीकर बोर हो गए हों तो ऐसे में कभी- कभी पानी का रंग बदल दें। इसके लिए पानी में नींबू और चीनी मिला कर शिकंजी बना दें, या फल का जूस पिलाएं। ऐसा करने से आपका बच्चा हाइड्रेट रहेगा।
  • नारियल पानी भी फायदेमंद- अपने बच्चे को हाइड्रेट रखने के लिए आप उन्हें नारियल पानी भी दे सकते हैं। क्योंकि, यह एक प्राकृतिक और पोषण तत्वों से समृद्ध लवण युक्त (आइसोटॉनिक) पेय है। जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।
  • फ्रूट दें- फल न केवल सेहत के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि यह शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। ऐसे में अपने बच्चों के आहार में पानी वाले फलों को जरूर शामिल करें। जैसे कि तरबूज, इससे बच्चे हाइड्रेट भी रहेंगे और इसमें फाइबर की मात्रा होने कारण पेट भी सही रहेगा।

इसके अलावा अपने बच्चे को हाइड्रेट रखने के लिए आप उन्हें दही, छाछ या लस्सी भी दे सकते हैं। साथ ही जब भी आपके बच्चे खेल कर आएं और वह थकान जैसा महसूस करें तो ऐसे में उनके चेहरे को पानी से धो दें। ऐसा करने से वह तरोताज़ा महसूस करेंगे।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader