इन 4 तरीकों से बच्चों में बार-बार उल्टी की समस्या को करें कम

"बच्चे के बार-बार उल्टियाँ करने पर क्या करें? | Bachhe ke bar-bar ultiyan karne par kya karen? "

बच्चे को खाने-पीने का अंदाज बिल्कुल भी नहीं होता है, कि उन्हें कितनी मात्रा में खाना है, और कहीं न कहीं यह वजह उनमें उल्टी जैसी समस्या को उत्पन्न करता है। इसके अलावा, बच्चों में उल्टियाँ बिमारियों और पेट की गड़बड़ी के कारण भी उत्पन्न होता है। हालांकि, जब बच्चे लागातार उल्टियां करते हैं तो इससे उनके शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जो डिहाइड्रेशन को पैदा करता है। ऐसे में, अपने बच्चे में इस तरह की समस्या को कम करने के लिए आप निचे दिए जा रहे उपायों को ध्यान में रख सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

नींबू

बार-बार उल्टी की समस्या के लिए नींबू का रस बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप, थोड़े से पानी में नमक और नींबू का रस मिलाकर पिलाने से बच्चे को आराम मिलता है। एक बात का ध्यान रखें, यह घोल बच्चे को दिन में 2 से 3 बार पिलाएं उससे अधिक न दें।

अदरक

अदरक तो बच्चे ऐसे नहीं खा सकते हैं, इसके लिए आप अदरक वाली चाय में थोड़ी सी शहद डाल कर बच्चे को पिने के लिए दें। इसे पिलाने से उल्टियों में आराम मिलता है।

मसाले

धनिया, सौंफ, जीरा, इलायची तथा पुदीना सभी को सामान मात्रा में लेकर, पानी में भिगो दें। इसके बाद जब ये सारी चीजें फूल जाएं, तो इन्हें पानी में ही मसल लें और इस पानी को लें। इस के बाद पानी को चम्मच से, दिन में 3 से 4 बार पिलाएं। इससे बच्चे को उल्टी होना बंद हो जाएगी।

राइस जूस (माड़)

यदि आपके बच्चे में उल्टियां गैस के कारण हो रही हैं तो उन्हें पके हुए चावल का माड़ पिलाएं। दिन में तीन बार 2 से 3 चम्मच चावल का मांड पिलाए, इससे बच्चे को उल्टी आना बंद हो जाएगी।

आपकी बिंदु– एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader