बच्चों के लिए ऐसा गेम जो पढ़ाए और क्रिएटिव बनाए

हाल ही के एक रिसर्च में सामने आया है कि जो बच्चे रोजाना दो घंटे टीवी के देखते हैं। उनमें हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा ज्यादा होता है। भारतीय रिसर्च के मुताबिक टीवी के वजह से बच्चों के सोशल विहेवियर पर असर पड़ा है। ऐसी कई सारी रिसर्च हैं जो बताती हैं कि हममें और हमारे बच्चों के बचपन में कितना फर्क आ चुका है। हमारे समय में हम पेंटिंग करना, क़हानी सुनना और सुनाना, म्यूजि़क सिखना, रियल टाइम एक्टिविटी करते थे। लेकिन अब वो समय नहीं रहा , पति-पत्नी दोनों काम में व्यस्त रहते हैं। आज के बच्चों को आउटडोर गेम से ज्यादा डिजटल गेम में इंटरेस्ट है। बचा चुका समय वो नए और आधुनिक खिलौनों में बिता देते हैं या फिर हम खुद उनको अपना सेल फोन पकड़ा देते हैं। जिसमें वो गेम खेल सकें। अब सवाल ये उठता है कि इसका उपाय क्या है। ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। जैसे-जैसे सोच बदली है वैसे ही मार्केट भी बदला है। बाज़ार में अब ऐसे गेम भी मौजूद हैं जिनसे हमारे बच्चे हमारी तरह कुछ अनोखी चीजें सीख सकते हैं। उनमें से सबसे आसान मंथली सब्सक्रिप्शन बाॅक्स है।

आज के पैरेंटस का सबसे बड़ा सवाल ये होता है कि बच्चों को कैसे व्यस्त रखा जाए। ऐसा करने के लिए कितने सारे खिलौने वो खरीद कर लाते हैं। फिर कुछ ही दिनों में बच्चा उनसे बोर हो जाता है। फिर या तो इस खिलौने को बच्चे तोड़ कर फेंक देते हैं या खोलकर इंजीनियरिंग कर डालते हैं। हर पैरेंटस की ये ख्वाहिश होती है कि ऐसा कोई खिलौना हो जिससे बच्चे खेलें, उसमें व्यस्त रहें और कुछ अच्छी चीजें भी सीखें। ऐसा ही खास किट बाॅक्स लाएं OKZYromon, जिसमें बच्चों के लिए बहुत कुछ है। इतना ही नहीं अभी ये खरीदने पर डिस्काउंट भी मिल रहा है।

क्या है OKZYromon 

OKZYromon टेशर बाॅक्स बच्चों के लिए मजे़दार है। तीन से सात साल के बच्चों के लिए ये थीम बेस्ड किट है। इसे किड्स एक्सपर्ट के नजरिये से डिज़ाइन किया गया ताकि बच्चे घर पर ही इनोवेटिव और क्रिएटिव चीजें कर सकें। हर बाॅक्स में स्टोरी बुक्स, तीन चार तरह के गेम, पज़ल, एक्सपेरीमेंट और डाय एक्टिविटी जैसी चीजें हैं। सेट शाॅप और फन विद साइंस में वो मनी मैनेजमेंट और विज्ञान से जुड़ी बाते खेल- खेल में सीख सकते हैं। वहीं पैरेंटस के लिए भी इसमें कुछ खास है। जी हां, इसमें पैरेटिंग टिप्स और न्यूट्रीशन के बारे में बहुत सी जानकारी है।

jpg oxzy 1

क्यों खरीदें

बच्चों के तार्किक क्षमता बढाने यानी रीजनिंग, काॅमन सेंस के लिए ये खास है। पैरेंटस बच्चे के साथ इस गेम का हिस्सा हो सकते हैं। इसमें वो खेलने के साथ ही कुछ सीखते भी हैं। हर टेशर बाॅक्स को कुछ ऐसे डिजाइन किया गया है कि कुछ न कुछ वो नया सीखते रहें जैसे किसी में साइंस से जुड़ी बातें कि वाॅटर फिल्टर कैसे होता है तो किसी में मैथ्स से जुड़ी जानकारी मिलती है। काउंटिंग कैसे होती है। इस दौरान कई  सवाल भी बच्चे के दिमाग आता है और वो बड़ो की मदद से उसका हल निकाल लेते हैं।

इसके खास कैरेक्टर

आॅक्सी- आॅक्सी को आॅउटडोर गेम बहुत पसंद है। उसका पंसदीदा खेल फुटबाॅल है। ये अपने दोस्त रोमन और एम्री के लिए कुछ न कुछ नया सिखता रहता है।

रोमन- रोमन बहुत चालक है उसको पढ़ना बहुत अच्छा लगता है और पज़ल खेलना भी, उसको हर चीज जानने के लिए उत्सुकता रहती है। कोई चीज कैसे काम करती है।

एम्री-  एम्री को राॅकेट और एयरोप्लेन पसंद है। वो बड़ी होकर पाॅयलट बनना चाहती है।

okzyromonemry

गिफ्ट के लिए बेहतर वो भी बजट में

दोस्त या रिश्तेदारों में अगर बच्चे का बर्थडे होता है तो हर बार टेडी, कार या गन ही तोहफे में देते हैं। खिलौने की दुकान पर जाते ही एक ही बात दिमाग में आती कुछ ऐसा गिफ्ट होता जो कुछ अलग हो, जिससे बच्चे खेलने के साथ ही कुछ सीखें भी, तो बस ये उसी का विकल्प है। अब किसी को भी गिफ्ट करें। इन दिनों यहां  30 प्रतिशत की छूट भी है। इसके अलावा कैश आॅन डिलेवरी का भी आॅप्शन है। हर महीने का सब्स्क्रिप्शन भी कराया जा सकता है।

okzyromon-gift

तो अब सोचें  नही बच्चों  के लिए आज ही आर्डर कर दें। इस बारे  में अपने दोस्तों  को भी बताएं।

loader