फ्लिप क्लास बच्चों की शिक्षा के लिए एक बेहतर विकल्प

वैसे तो आज हर माता-पिता घर और ऑफिस का काम-काज बखूबी निभा रहे हैं, पर कहीं ना कहीं इसका असर आपके बच्चे पर पड़ रहा है। और ऐसे में माता-पिता के लिये सबसे मुश्‍किल की घड़ी तब होती है जब उन्‍हें  ऑफिस के काम के साथ-साथ अपने लाडले को टूयशन क्लास लाना और ले जाना हो। तो आपके लिए ये बहुत ही मुश्किल होता है। कभी पेरेंट्स के सामने ऐसी स्थिति भी आती है की वो बच्चे को सही समय पर टूयशन क्लॉस नहीं छोड़ पाते हैं। जिसका खामियाजा बच्चे को भुगतना पड़ता है। ऐसे में अब आपको देखना है की आप अपने बच्चे के क्लास को कितना इम्पोर्टेंस देते हैं|

लेकिन कोई है जो आपके इस काम को आसान बना सकता है, जी हाँ और वो है ऑनलाइन फ्लिप क्लास। जो आपके बच्चे को घर बैठे ही टूयशन देगा। जिससे की आपको ना तो बच्चे को टूयशन ले जाने की और न लाने का जंझट रहेगा और सबसे बड़ी राहत यदि किसी चीज़ से मिलेगी तो वो है आप के शहर की ट्रैफिक।

अब आपके मन में बहुत सारे सवाल उठ रहे होंगे की आखिर ये फ्लिप क्लास कैसा है और आपके बच्चे के लिए कितना सही है। तो आपको बता दें की फ्लिप क्लास  बैंगलोर स्तिथ एक ऑनलाइन पोर्टल है। जिसका एक ही लक्ष्य है बच्चों को ऑनलाइन टूयशन टीचर से जोड़ना। फ्लिप क्लास आपके बच्चे को सुरक्षित और आरामदायक टूयशन का अनुभव देता है। फ्लिप क्लास के जरिए माता-पिता विभिन्न सब्जैक्ट के लिए, अपने बच्चों के पाठ्यक्रम के अनुसार सटीक अध्यापक ढूंढ सकते हैं और उनके मंजिल तक पहुँचाने में उसकी मदद कर सकते हैं। फ्लिप क्लास में आपको ट्यूटर्स के बहुत सारे विकल्प मिलेंगे,लेकिन इन सब के बीच में जो ट्यूटर्स आपके बच्चों के लिए सबसे बेहतर होगा उसका  चयन आप कर सकते हैं। इसके अलावा यहां के  शिक्षकों से व्यक्तिगत तौर पर  फ़ोन से बात भी कर सकते हैं,और परीक्षा के लिए ऑनलाइन साइन अप भी कर सकते हैं।

अब जो सबसे जरूरी बात है वो है इसके खर्चे की, तो आपको बताना चाहेंगे की फ्लिप क्लास ज्यादा मंहगा नहीं है। फ्लिप क्लास के पंजीकरण यानि की रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सिर्फ 1999 रुपये देने होंगे जो की सलाना होगा, और हर कक्षा की लागत अलग-अलग होगी। जैसे की गणित (Maths) कक्षा की लागत 330 रुपये हैं। इसके बाद बच्चों को एक डेमो क्लास दी जाती है। इसके अलावा आवश्यकताओं के आधार पर कक्षाओं का एक सेट (12/24 / आदि) के लिए साइन अप कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आगे मुक्त डेमो क्लासेज दी जाएगी जो अधिकतम 3 क्लास तक दी जाएगी, इसके बाद भी यदि आप डेमो क्लासेज लेते हैं तो उसके लिए आपको भुगतान करना होगा।

इ कॉमर्स कारोबार की दुनिया में विनीत द्विवेदी का नाम हर किसी के जुबां पर है जिसे नकारा नहीं जा सकता। अगर बात फ्लिप क्लास का किया जाये तो ये पहले से ही 2500 से अधिक घरों में दस्तक दे दी है,जी हाँ  5000 से ज़्यादा शिक्षकों द्वारा कक्षाएं करायी जा रहीं हैं। और अधिक से अधिक शिक्षकों की मांग की जा रही है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है की हर माता-पिता अपने बच्चों को अपने सामने घरों में पढ़ता हुआ देखना चाहते हैं। जाहिर तौर पर इसके बहुत सारे फायदे हैं जैसे की बच्चे पर व्यक्तिगत ध्यान दिया जायेगा साथ ही उसे क्लास तक पहुँचाने और वापस लाने जैसी कोई समस्या नहीं होगी।

तो आप देर किस बात की कर रहें हैं अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए www.flipclass.com पर लॉगिन  करें और अपने बच्चे को उसके मंजिल तक पहुँचाने में उसकी मदद करें। क्योंकि ट्यूटर आपसे बस एक क्लिक की दूरी पर हैं।

loader