हैवी मेकअप के बाद अपने चेहरे का ऐसे रखें ख्याल

लड़कियां सुंदर दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं इसके लिए वह तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। हालाँकि, जब भी आप किसी शादी या किसी बड़े पार्टी में जाती हैं तब आप बहुत अच्छे तरीके से मेकअप करती हैं। लेकिन, मेकअप करने के बाद जब आप वापस घर आती हैं तब अपने चेहरे का विशेषतौर से ख्याल रखें ताकि आपके चेहरा खराब न हो।

क्योंकि, मेकअप करने के बाद जब आप अपने चेहरे को अच्छे से क्लीन नहीं करती हैं तब आपके चेहरे पर पिंपल्स निकलने लगते हैं। इसलिए, आज हम आपको मेकअप के बाद अपने चेहरे की देखभाल कैसे की जानी चाहिए उसके बारे में बताने जा रही हूँ, जो निचे बताए जा रहे हैं-

क्लींजिंग मिल्क से साफ करें

जब भी पार्टी के बाद अपने घर वापस आती हैं तब आप काफी थकी होती हैं लेकिन इसके बावजूद आपको अपने चेहरे की साफ-सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप, अच्छे से किसी क्लींजिंग मिल्क से अपने चेहरे की सफाई करें। अगर आपके पास क्लींजिंग मिल्क नहीं हो तब आप कच्चे दूध में कुछ बूँद नींबू का डाल कर चेहरे को साफ करें। इससे भी आपका चेहरा साफ हो जायेगा। क्योंकि, मेकअप आपके स्किन के पोर्स को ब्लॉक कर देता है।

https://blog.beautybridge.com

आँखों का भी ध्यान रखें

इसमें कोई शक नहीं है कि पार्टी में आप आई-मेकअप न करें और लड़कियाँ भर-भर कर आँखों में मेकअप करती हैं। इसलिए, आँखों के मेकअप को भी उतरना न भूलें लेकिन, ध्यान रहे कि आँखों के मेकअप को उतारते समय ज्यादा जोर से न रगड़ें। क्योंकि, इससे त्वचा छिल सकती है इसलिए आराम से करें।

https://i.ytimg.com

फेस-वॉश करें

अपने चेहरे को फेस-वॉश करना न भूलें क्योंकि, इससे आपका चेहरा पूरी तरीके से साफ होता है। क्योंकि, जब आप क्लींजिंग मिल्क से मेकअप रिमूव करती हैं तब आपको फेस-वॉश करने की जरूरत पड़ती है। इसलिए, इसका बखूबी ध्यान रखें।

नमी युक्त क्रीम लगाएं

https://img.webmd.com

फेस-वॉश करने के बाद अपने स्किन के ऊपर नमी युक्त क्रीम लगाना न भूलें। क्योंकि, इससे आपके त्वचा में नमी बनी रहेगी और स्किन को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

भरपूर नींद लें

यह आपको भी पता होगा कि आप जितना अच्छा नींद लेंगी उतना ही यह आपके स्किन के लिए अच्छा होगा। क्योंकि, इससे आपकी स्किन और भी अधिक ग्लो करेगी और साथ ही आपकी थकान मिटेगी। इसलिए, कम से कम 8 घंटे की नींद लें।

इन सब के अलावा, जब आप सुबह के समय उठें तब आप अपने दिन की शुरूआत हमेशा नींबू पानी से करें। ये आपकी स्किन के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। साथ ही कॉफी की ज़गह आप ग्रीन टी पियें। साथ ही यदि आपके आँखों में सूजन हो तब पानी के छीटें मारें इससे आपको फ्रेश फील होगा।

loader