हर दर्द का इलाज़ आपके हांथो में 

Acupressure Healing for kids

बच्चें को जब भी कोई तकलीफ होती है। पूरा परिवार परेशान हो जाता है। पैरेंटस की कोशिश होती है कि कैसे उनको इस दिक्कत से राहत दिलायी जाए। कुछ लोग दर्द से राहत के लिए घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं लेकिन राहत नहीं मिलती है। ऐसे में मन करता है कि काश हमारे हाथों से कुछ जादू हो जाता और बच्चे को आराम मिल जाता। ऐसा ही कुछ सच में है आपके अंगुलियों में, जिससे आपके बच्चे को राहत मिलेगी। सबसे खास बात ये है कि अच्छी नींद और स्कूल जाने के पहले उनको अनोखा एहसास की करा सकते हैं। इससे उनकी सुबह की चिड़चिड़ाहट कम होगी। हम बात कर रहे हैं एक्यूप्रेशर प्वाइंट की जिससे बच्चे के साथ आपको भी बहुत राहत मिल सकती है।

मेमोरी रिकाॅल या सन प्वाइंट
ये प्वाइंट आपकी भौहों या आईब्रो के ऊपर होता है। मेमोरी को बढ़ाने या किसी बात को याद करने के लिए इसको प्वाइंट पर प्रेशर किया जा सकता है। आईब्रो के करीब आधा इंज ऊपर अपनी मध्य अंगुली को रखें और धीरे-धीरे मसाज करें। चित्र को देखकर मसाज करें।

jpg-acu-1

 

 Image source  

एलवी 3
पैर के अंगूठे और उसके बगल बीच में जो जगह बतायी  है। उसे धीरे- धीरे दबाएं और हल्का मसाज दें। इससे बच्चे का चिड़चिड़ापन और पेट से जुड़ी समस्या में आराम मिलेगा। इसे अलावा बाॅडी को डीटाॅक्स करने में भी सफल होगें। चित्र को देखें और जहां बिंदु है धीरे- धीरे दबाएं ।

Untitled design (14)

 Image Source 

लार्ज इंटेस्टिन एलआई11
ये प्वाइंट कोहनी के ज्वाइंट के पास होता है। यहां पर दिखाएं गए चित्र के अनुसार बिंदु पर प्रेशर दें और फिर छोड़ दें। पांच से सात बार धीरे-धीरे करें। इससे अगर बच्चे को बुखार है तो राहत मिलेगी। इसके अलावा गले में दिक्कत या सूजन में भी आराम मिलता है।

Untitled design (15)

 Image Source 

एलआई4 लार्ज इंटेस्टिन
ये एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। हाथ के अंगूठे और उसके बगल की अंगुली के बीच ये प्रेशर प्वाइंट आता है। दिखाएं गए चित्र में जो बिंदु है वहां पर हल्के से दबाएं और छोड़ दें। इससे सर्दी और सुस्ती में आराम मिलता है। दांत के दर्द में भी आराम मिलता है मगर इस बात का ध्यान रखें कि प्रेगनेंसी के दौरान इस प्रेशर प्वाइंट पर कुछ न करें।

Untitled design (16)

Image source 

पी6
इससे बच्चे को अच्छी नींद है । इसके लिए जहां से हथेली शुरू होती है। उसके नीचे तीन अंगुली रखें जैसे चित्र में दिखाया गया है ,बिंदु  पर हल्के से दबाएं और छोड़ दें। इसके बाद हल्के से मसाज दें इससे बच्चे को अच्छी नींद आएगी।

jpg-p6

  Image source 

जीबी20 या गाॅल बेलेडर 20
सिर के पिछले हिस्से पर ये एरिया होता है। रीढ़ की हडडी और कानों की बीच ये बोन होती है। चित्र को देखकर बिंदु पर हल्के से दबाएं और छोड़ दें, अंगूठे से हल्का मसाज दें। इससे सिर और कंधे के दर्द में राहत मिलता है।

gb20 acupressure points in kids- Parenting resources by ZenParent

 Image Source 
क्लेमिंग  प्वाइंट
ये हिस्सा दोनों आईब्रोे के बीच होता है। ऐसा भी कह सकते हैं जहां पर हम तिलक या बिंदी लगाते हैं ये वही हिस्सा है। यहां पर अंगुली रखकर हल्के हाथ से घुमाएं और इस दौरान नाक से सांस लेें और मुंह से सांस छोडे़ं। इससे बच्चे को बहुत अच्छा लगता है और किसी अगर सायनेस की समस्या है तो 15 मिनट तक टैप करें। इससे बहुत राहत मिलेगी।

 

calming point acupressure- Parenting resources by ZenParent

 

                                          Image source 

                                     Feature image  Sanskriti  with her sweet bro Stavya

 

 

loader