हफ्ते भर के अंदर यह उबटन देगा आपको खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन

सुंदर दिखना हर किसी को अच्छा लगता है और लड़कियां इसके लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। खासकर अगर शादी की बात करें तो इन दिनों एक ऐसी रस्म होती है जिसमें लड़कियों को उबटन लगाया जाता है। जिससे, कि उनके चेहरे पर गजब का निखार आता है। हालाँकि, इसे लोग हैल्दी सेरोमनी के नाम से भी जानते हैं। जिसमें दुल्हन को हल्दी और प्राकृतिक तरीकों से बने उबटन से अभिषेक किया जाता है। इस उबटन से दुल्हन का स्किन बहुत ग्लो करने लगता है।

इसलिए, निचे कुछ ऐसे उबटन के बारे में बात की जा रही है जो प्राकृतिक तरीके से तैयार किया जाता है, और यह ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत ही कारगर होता है-\\

हल्दी और जई का आंटा

शादी के समय जो उबटन ज्यादातर दुल्हन को लगाया जाता है वह है हल्दी और जई का बना यह उबटन। इसके लिए गिरह वाले हल्दी और जई को अच्छे से पीस कर इसमें थोड़ा सा शुद्द सरसो का तेल मिक्स करके लगाया जाता है। इससे आपके चेहरे पर गजब का निखार देखने को मिलता है।

बेसन, हल्दी और चंदन पाउडर

इसके लिए आप बेसन, हल्दी, चंदन पाउडर, गुलाबजल और दूध मिलाकर अच्छे से उबटन तैयार करें। अब इसे चेहरे, गर्दन पर अच्छे से मलें और थोड़ा देर लगा रहने दें। उसके बाद  हलके गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा में नेचुरल ग्लो आता है, दाग-धब्बे मिटते हैं और त्वचा नर्म-मुलायम होती है।

मसूर दाल और ओटमील से बने उबटन

इसके लिए पिसा हुआ मसूर दाल आधा कप ओटमील पाउडर, 8-9 बादाम (पिसे हुए), 1/4 कप कच्चे चावल (पिसे हुए) और चुटकी भर हल्दी। इन सबको अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें इसमें गुलाबजल या दही मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धुल लें। यह त्वचा को भरपूर पोषण भी देता है।

चंदन का उबटन

चंदन का उबटन त्वचा की टैनिंग निकालने के लिए तथा रुखी और बेजान त्वचा को ठीक करने के लिए चंदन का उबटन बहुत अच्छा होता है। इस उबटन का प्रयोग विशेष रूप से उन दुल्हनों के लिए किया जाता है जिनकी शादी गर्मियों के दौरान होती है क्योंकि चंदन और गुलाब जल दोनों ही आपके शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं।

इसके लिए, चंदन के पाउडर में बेसन और हल्दी मिलाएं। इसमें गुलाब जल और कच्चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनायें। यह पेस्ट न तो बहुत अधिक गाढ़ा होना चाहिए न बहुत अधिक पतला। इसे अपने चेहरे और पूरे शरीर पर लगायें तथा पूरी तरह से सूखने दें। फिर इसे सादे पानी से धो डालें और अपनी त्वचा में फर्क महसूस करें।

संतरा और बेसन का उबटन

संतरे के छिलकों की सुखाकर उनका मिक्सी में पाउडर बना लें और उसे समान मात्रा में बेसन या जौ के आटे के साथ मिलाकर रख लें। नहाते समय इस पाउडर को बॉडी स्क्रब की तरह प्रयोग करें। इससे शरीर की सभी मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी, साथ ही त्वचा में रक्तसंचार भी बढ़ जाएगा। इस तरह के स्नान से मन प्रफुल्लित, शरीर सौम्य तथा त्वचा रेशमी हो जाती है।

जौ और नमक

इस तरह का उबटन भी आपके त्वचा में निखार लाने का काम करता है। इसके लिए आप, जौ के आटे में हल्दी, थोड़ा-सा नमक और कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे उबटन की तरह लगाएं। सूखने पर रब करके छुड़ा लें, इससे त्वचा मुलायम और कांतिमय हो जाएगी।

ऐसे में, ऊपर बताए गए उबटन की मदद से आप कुछ ही दिनों खिली-खिली और निखरी त्वचा पा सकती हैं।

loader