घर पर कैसे करें वैक्स

ghar par kaise karen wax|घर पर कैसे करें वैक्स

हर वुमन के लिए खुद को मेन्टेन रखना बहुत जरुरी होता है, खासकर शरीर के अनचाहे बालों को हटाना, ताकि वो सुन्दर दिखें। इस चक्कर में कई महिलाएं हमेशा पार्लर जाती हैं और वहां भारी पेमेंट करके आइब्रो और वैक्स करवाती हैं। आइब्रो आप खुद से नहीं बना सकती हैं इसलिए जाना पड़ता है लेकिन वैक्स को कम पैसे खर्च किये हुए ही आसानी से घर पर कर सकती हैं। ये बिलकुल मुश्किल काम नहीं है। बस आपको इसके लिए कुछ इस प्रकार टिप्स को फॉलो करना होगा:

आवश्यक सामग्री: आप इन सामान को रेडी कर लें-

एक डिब्बा वैक्स

पुरानी जीन्स की पट्टियां

टेल्कम पाउडर

बटर नाइफ

पानी

वैक्स करने की स्टेप -

  • सबसे पहले हाथों को अच्छे से धुल लें और तौलिये से पोंछ लें। कोई क्रीम न लगाएं।
  • अब वैक्स के डिब्बे को ओपन करें। अगर कूल वैक्स है तो ऐसे ही इस्तेमाल करना होगा। हॉट वैक्स होने पर आपको उसे गैस पर धीमी आंच पर रखकर गरम करना होगा।
  • वैक्स पिघल जाने पर उसे बटर नाइफ से मिक्स कर लें और चेक करें कि कहीं ज्यादा गरम तो नहीं है। ज्यादा गरम होने पर थोड़ी देर रखना होगा। वरना ऐसे ही इस्तेमाल कर लें।
  • अपने हाथों पर टेल्कम पाउडर लगाएं और वैक्स को हाथ के बालों में सीधे डायरेक्शन पर अप्लाई करें। मान लीजिये हाथ के बाल ऊपर से नीचे की ओर हैं। तो आपको वैक्स भी ऊपर से नीचे की ओर ही लगाना होगा।
  • अब जीन्स की पट्टी लें और उसे वैक्स लगी हुई स्कीन पर रखें और ऊपर से हल्का पाउडर छिड़क दें। इससे हाथ फिसलेगा नहीं और वैक्स अच्छे से होगा।
  • जीन्स की पट्टी को उल्टे डायरेक्शन में यानि नीचे से ऊपर की ओर कसकर खींच दें।
  • इस तरह, पूरे हाथ में वैक्स कर लें। वैक्स ठंडा होने पर आपको उसे बीच में गरम भी करना पड़ सकता है।  

आप इस प्रकार से हाथों, पैरों और अंडरआर्म्स का वैक्स भी कर सकती हैं। अगर आपके पास जीन्स की पट्टियां नहीं हैं तो मार्केट से वैक्स स्ट्रिप खरीद कर रख लें। वैक्स करने के बाद, पानी से स्कीन को धुल लें और लोशन लगा लें। है ना घर पर वैक्स करना बेहद आसान!  

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader