घर को कैसे बनायें बेबी प्रूफ

Published On  September 28, 2016 By
बेबी प्रूफ होम

जब घर में छोटा बेबी होता तो ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है ऐसे में अगर आपके बेबी ने हाल ही में घुटनों के बल चलना शुरू किया है तो आपके लिए मुसीबत शुरू हो गयी है। क्योंकि अब आपको हर चीज़ को उसकी पंहुच से दूर रखना पड़ता है। साथ ही सारा टाइम ध्यान देना होता है कि कहीं कोई गन्दी चीज़ या सामान वो अपने मुंह में तो नहीं रख रहा है।  

दिन भर के हज़ारों कामों को करते हुए बच्चे पर निगरानी रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है ऐसे में सबसे बेस्ट ऑप्शन है कि आप घर को ही बेबी प्रूफ बना दें, जिससे बच्चे की सुरक्षा बनी रहे। जानिए किस प्रकार आप घर को बेबी प्रूफ बना सकती हैं –

खाली कमरा

अगर आपका घर बड़ा सा है तो एक रूम को बिलकुल खाली कर दें और उसमें फर्श पर दरी या कारपेट बिछा दें और बच्चे को उसी कमरे में खेलने दें।  आप उस कमरे में खिलौने भी रख सकती हैं ताकि बच्चा उनसे खेलता रहे।  

दरवाजे

घर में छोटा बच्चा होने पर सबसे पहले दरवाजों को सेट करें, कमरों के सभी दरवाजों को लूज़ करवा दें ताकि आप बच्चे के खेलने पर अचानक से बंद होने पर उसे चोट न आ जाये।  जिस कमरे में इन्वर्टर जैसे इलेक्ट्रिक गुड्स रखे हों, उस कमरे का दरवाजा बंद ही रखे।  

टॉयलेट

घर के सभी टॉयलेट्स के दरवाजे हमेशा चटकनी लगाकर बंद रखें। कई बार बच्चे घुटनों के बल चलते-चलते टॉयलेट में घुस जाते हैं और पानी में खेलने लग जाते हैं, जिससे वो बीमार भी पड़ जाते हैं।  इसलिए आप ऐसी चूक न करें और दरवाजों को बंद कर दें।  

फर्नीचर के कोने व किनारे

घर के सभी फर्नीचर के कोनों और किनारों पर रबड़ की किनारी लगा दें जिससे बच्चे को चोट नहीं लगेगी, ये किनारी आसानी से जनरल स्टोर्स पर उपलब्ध होती हैं।  

नॉनस्लिप मैट्स

बेबी के आ जाने के बाद घर में नॉनस्लिप मैट्स को ही दरवाजों पर डालें, ताकि अगर बच्चा चलने की कोशिश करे तो उसे चोट न आये और न ही वो सरके।  

दवाइयां

घर में किसी भी प्रकार की दवा को बाहर न रखें, रैट किलर आदि को भूल से भी नीचे न रखें।  सभी मेडीसिन को किसी बॉक्स में करके रखें और उसे ऊपर रख दें।  

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।