गर्भावस्था में कैसे हो जाते हैं नाख़ून ?

nails during pregnancy

हर महिला का शरीर, गर्भवती होने की स्थिति में कई संकेत देता है जैसे कि मासिक धर्म का रुक जाना, सुबह के समय कमजोरी महसूस होना, मतली आना आदि। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि नाख़ून भी संकेत देते हैंकि जल्दी ही आप माँ बनने वाली है। आईये जानते हैं इस बारे में अधिक जानकारी:

 

कैसे हो जाते हैं नाख़ून -

गर्भावस्था की शुरुआत में नाखून बहुत तेज़ी से बढ़ते हैं। लेकिन ये एकसमान नहीं ग्रो करते हैं। प्रेग्नेंसी के समय पर नाखूनों से सिनौआ (आनकोलीसिस) या नाखूनों के नीचे से खाल निकलने की समस्या शुरू हो जाती है। हालाँकि नेल्स का रंग काफी अच्छा हो जाता है।  

 

नाखूनों में आने वाले परिवर्तन का कारण -

गर्भावस्था के दिनों में महिला के शरीर में बदलने वाले हार्मोन्स की वजह से नाखूनों में भी परिवर्तन आ जाता है। कई महिलाओं के नाख़ून लंबे तो तेज़ी से होते हैं लेकिन कमजोर होने की वजह से टूट जाते हैं।

  

क्या करें -

अगर आप गर्भवती हैं और आपके नाखूनों में भी नीचे की ओर से खाल निकलने व उनके टूटने की समस्या है तो अपने डॉक्टर से बात करें और जरुरी दवाइयों का सेवन करें। संतुलित आहार लें। जब शरीर में पोषक तत्त्व पूरे होंगे तो नाख़ून हेल्दी रहेगे। हर 15 दिन में मैनीक्योर करवाएं, ताकि आपके नेल्स अच्छे दिखें।  

 

क्या न करें -

नाखूनों पर ऐसे किसी भी प्रोडक्ट को अप्लाई न करें जो ड्राई करता हो। नेलपॉलिश या नेलआर्ट लंम्बे समय तक नेल्स पर अप्लाई न करें वरना वो पीले पड़ सकते हैं।  

 

ध्यान रखने योग्य बातें -

  • नाखूनों को चबाएं नहीं।  

  • नाखूनों का इस्तेमाल किसी काम को करने में न करें, जैसे कैप खोलना आदि।  

  • नेल्स पर भी क्रीम लगाएं ताकि उनमें नमी बनी रहे।  

  • नीचे से निकलने वाली स्किन को नोचें नहीं बल्कि सावधानी से काट दें।

  • लंबे नाख़ून न ही रखें तो बेहतर होगा। उसके बदले आप आर्टिफिशियल नेल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।  

 

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम,जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है। जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

 

 

loader