गर्भावस्था के दौरान ऐसे 8 सवाल जो हर महिला को अपने डॉक्टर से पूछने चाहिए

गर्भावस्था का हर पल आपके लिए अहम होता है लेकिन कुछ चीज़ें ऐसी भी होती हैं जिसे आप खुद के अंदर दबा कर रखती हैं। क्योंकि, इस दौरान आपके बॉडी में इतने सारे बदलाव होते हैं जिसे आप दूसरों के साथ शेयर करने में शर्म महसूस करती हैं। फिर चाहे वह व्हाइट डिस्चार्ज हो या फिर संबंध बनाने से संबंधित बात।

लेकिन, निचे कुछ ऐसे महत्वपूर्ण सवाल हैं जिसके बारे में आपको जरूर मालूम होने चाहिए, जो निचे दिए जा रहे हैं-

क्या लेबर के दौरान मेरा बाउल मूवमेंट होगा ?

यह बहुत ही साधारण सी बात है कि लेबर पेन के दौरान न केवल आपके पेट पर बल पड़ता है बल्कि यह आपके आँतों पर भी दबाब डालता है जिसके कारण आप मल त्याग कर सकती हैं। हालाँकि, डॉक्टर प्रसव से पहले आपको एनिमा दे सकते हैं। क्योंकि, एनिमा डिलीवरी से पहले पाचन तंत्र को साफ करने में मदद तो करता है। साथ ही, इससे यह भी सुनिश्चित होता है कि माँ प्रसव के दौरान अकस्मात मलत्याग न करे।   

क्या मुझे निचले हिस्से को स्ट्रेचेड करना होगा ?

हाँ बिल्कुल, क्योंकि जितना ज्यादा आप निचले हिस्से को फैलाएंगी उतनी ही आसानी से बेबी को बाहर आने में मदद मिलेगी। हालाँकि, इसके लिए आप केजेल एक्सरसाइज का सहारा ले सकती हैं। क्योंकि, इससे आपकी मांशपेशियां लचीली होंगी।

क्या मेरा वजन बहुत अधिक बढ़ जाएगा ?

इसमें कोई शक नहीं है कि गर्भवस्था के दौरान आप एक नहीं बल्कि दो लोगों के लिए खाती हैं। ऐसे में, आपके वजन का बढ़ना लाज़िमी है इसलिए अपने डॉक्टर से बात करें। क्योंकि, वह आपको हैल्दी डाइट के साथ-साथ कितना वजन इस दौरान होना चाहिए उसके बारे में आपको बताएँगे।

क्या मेरे यूरिन का नियंत्रण गर्भावस्था के बाद कम होगा?

गर्भावस्था के दौरान बार-बार यूरिन पास करना आम बात है क्योंकि, इस दौरान आपके पूरे बॉडी का वेट आपके ब्लैडर पर होता है। जिसके कारण आपको बार-बार यूरिन पास करने जैसी समस्या उत्पन्न होती है। हालाँकि, प्रसव के 3-4 महीने बाद यह समस्या खत्म हो जाएगी। अगर ऐसा नहीं होता है तब आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

इस दौरान संबंध बनाने से बेबी को चोट पहुंचेगी ?

अक्सर गर्भवस्था के दौरान संबंध बनाने से लोग कतराते हैं वे इस शंका में रहते हैं कि संभोग करना उनके लिए सुरक्षित है या नहीं या फिर इससे गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान तो नहीं पहुंचेगा। संभोग से आपके शिशु को नुकसान नहीं पहुंचेगा, चाहे आपके पति आपके ऊपर आकर इसे करें। एक गाढ़ा श्लेम डाट (म्यूकस प्लग), जो ग्रीवा को बंद रखता है, वह इसे संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है। एमनियोटिक द्रव की थैली और गर्भाशय की मजबूत मांसपेशियां आपके शिशु की रक्षा करती हैं। लेकिन, कुछ मामले में डॉक्टर इसकी सलाह नहीं देते हैं इसलिए एक बार डॉक्टर से जरोरो संपर्क करें।

क्या सामान्य प्रसव के बाद संबंध बनाने में दर्द होगा ?

आमतौर पर, संबंध बनाने के लिए आपको डिलीवरी के बाद होने वाले रक्तस्त्राव (लोकिया) के समाप्त होने तक इंतजार करना चाहिए। शिशु के जन्म के करीब तीन सप्ताह बाद तक यह रक्तस्त्राव बंद हो जाता है। सबसे महत्वपूर्ण यही है कि आपको तब तक इंतजार करना चाहिए, जब तक कि आप शारीरिक और मानसिक तौर पर इसके लिए तैयार नहीं हो जातीं।

गर्भावस्था के दौरान डिस्चार्ज होना सामान्य है ?

प्रेग्नेंसी के दौरान सफेद डिसचार्ज एक सामान्य लक्षण माना जाता है। लेकिन यह किसी को पता नहीं होता है कि सफेद डिसचार्ज स्वास्थ्य के लिए कब तक ठीक हो सकता है। अगर यह आपको प्रेग्नेंसी के दौरान हमेशा होता है तो यह चिंता का विषय हो सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान डिसचार्ज की समस्या एस्ट्रोजन का उत्पादन बढ़ जाने की वजह से होता है साथ ही निचे के क्षेत्र में रक्त प्रवाह बढ़ जाने की वजह से भी सफेद डिसचार्ज होने लगता है। लेकिन, यदि इसके साथ स्पोर्टिंग की समस्या हो तब डॉक्टर से संपर्क करें।

क्या होगा जब में अपने लेबर के समय सोती हूँ ?

इस समय आपको इतना तेज़ दर्द होगा कि आपके लिए सोना मुश्किल हो सकता है। साथ ही आप अंदर से डरी रहती हैं जो आपकी नींद में बाधा डाल सकता है।

Translated by supriya

loader