गर्भ में शिशु को विटामिन की कमी से होने वाले 4 खतरनाक बीमारियाँ

गर्भवती महिलाओं को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि आपके उचित खान-पान पर ही आपके गर्भ में पल रहे शिशु का विकास निर्भर करता करता है। खासकर, गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में विटामिन्स को जरूर शामिल किया जाना चाहिए, क्योंकि यह आपके बच्चे के विकास में मदद करता है। ऐसे में, यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान इस तरह के विटामिन का प्रयोग नहीं करते हैं, आपके शिशु में इन बिमारियों का खतरा बढ़ सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

न्यूरल ट्यूब की समस्या  

न्यूरल ट्यूब, भूर्ण का वह हिस्सा होता है, जिससे बच्चे के स्पाइन और मस्तिष्क का विकास होता है। न्यूरल ट्यूब की समस्या, स्पाइनल कोर्ड (रीढ़ की हड्डी) में होने वाली एक बिमारी है। इस बिमारी में, स्पाइनल क्लोज़र और स्पाइनल कॉलम का सही तरीके से विकास नहीं हो पाता। आपको यह पता होना चाहिए कि यह समस्या फॉलिक एसिड की कमी के कारण होता है। जिसे फॉलेट और विटामिन B9 के नाम से भी जाना जाता है, यह एक ऐसा विटामिन है, जो हरी पत्तेदार सब्जियों, संतरे और सभी प्रकार अनाजों में पाया जाता है। ऐसे में, गर्भवती महिला को शुरुआत से ही फॉलिक एसिड की बहुत आवश्यक्ता होती है।

रोग प्रतिरोधक की समस्या

यह समस्या गर्भवती महिलाओं में विटामिन सी की कमी के कारण होती है। क्योंकि, यह विटामिन शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है, यानी इम्यून सिस्टम को शक्तिशाली बनाने में मदद करता है। ऐसे में, प्रेग्नेंट महिला को संतरा, खट्टे फलों, आंवला, हरी सब्जी या टमाटर आदि का सेवन किया जाना चाहिए। इसके अलावा, विटामिन सी का प्रयोग गर्भवती महिलाएं एक सिमित मात्रा में ही करें।

खून की कमी

यदि गर्भवती महिलाएं विटामिन-बी6 का सेवन उचित मात्रा में नहीं करती हैं, तो इससे होने वाले बच्चे में खून की कमी उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में, गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में गेहूं, पनीर, बीज वाली सब्जियों, अनाज, मीट और अंडे को जरूर शामिल किया जाना चाहिए।

हड्डियों में विकार

वह गर्भवती महिलाएं जो अपने भोजन में विटामिन डी को शामिल नहीं करती हैं, उनके बच्चों में हड्डियों की समस्या पाई जाती है। ऐसे में, गर्भवती महिलाएं अपने आहार में मछली, दूध, अण्डे आदि को शामिल कर सकती हैं। क्योंकि, विटामिन डी शरीर में बैक्टीरिया को मारने वाले स्वस्थ कणों का निर्माण करता है और साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है ।

प्रेगनेंसी और पेरेंटिंग पर विशेषज्ञों की सलाह प्राप्त करें, अन्य माओं के साथ चैट करें और अपने बेबी के लिए अधिक से अधिक विशेस डील्स जीतें ।हमारे साथ तुरंत रजिस्टर करें।

loader