इन 5 तरीके को अपना कर करें सुरक्षित सेक्स

सुरक्षित सेक्स करने के आसान तरीके | Surakshit sex karne ke aasan tareeke

हर रिश्ते की बुनियाद आपसी सहमति पर टिकी होती है, चाहे वह मामला सेक्स का ही क्यों न हो। क्योंकि, कुछ रिश्ते शुरू होते ही दम तोड़ देती है, लेकिन कुछ रिश्ते ऐसे भी होते हैं जो लोगों को एक दूसरे से जोड़े रखते हैं, और वह प्यार और सेक्स जैसे रिश्ते। हालांकि, अपने इन रिश्ते को बनाए रखने के लिए सेक्स में होने वाली लापरवाही को भूल कर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसे में कुछ बातों को ध्यान में रख कर अपने सेक्स लाइफ को सुरक्षित तरीके से एन्जॉय किया जा सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

सेक्स संबंधित बातों का जरूर रखें ख्याल

सेक्स करने से पहले आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आप इसको लेकर सजग हैं या नहीं। ऐसे में, सेक्स करने से पहले दोनों इसके बारे में जरूर बात कर लें, खासकर यौन रोगों के बारे में।

कण्‍डोम का उपयोग

सेक्स करने के दौरान, कण्‍डोम का उपयोग जरूर करें, क्योंकि कण्‍डोम सुरक्षा का सबसे बड़ा जरिया होता है। साथ ही, यह न केवल आपको अनचाहे गर्भ से बचाता है, बल्कि यह एचआईवी/एड्स और अन्‍य कई यौन रोगों से भी आपकी रक्षा करता है।

शराब का सेवन न करें

सेक्स करने से पहले और दौरान अल्‍कोहल या अन्‍य नशीले पदार्थों का सेवन न करें। क्योंकि, यह न केवल आपके सेक्सुअल लाइफ को प्रभावित करता है बल्कि यह आपके रिश्ते को खराब भी कर सकता है। ऐसे में, इन बुरी आदतों से जितना हो सके दूरी बना कर रखें।

ओरल सेक्‍स से बचें

ओरल सेक्‍स से कई प्रकार के संक्रमण हो सकते हैं। इससे बचने का एक तरीका यह है कि ओरल सेक्‍स करते हुए आप कण्‍डोम का उपयोग करें।  

एक-दूसरे का ख्याल रखें

सेक्‍स पूरी तरह से आपकी निजी पसंद का मामला है। किसी प्रकार के दबाव में आकर सेक्‍स न करें। जब तक आप पूरी तरह से आश्‍वस्‍त न हों, इस से दूर ही रहें। इसके अलावा, सुरक्षित सेक्स को अपना कर ही आप बेहतर और आनंददायक सेक्‍स का लुफ्त उठा पायेंगे।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader