इन 7 तरीकों से समझें कि आपके ऊपर कैसे प्रिंट के कपड़े सूट करेंगे !

अगर फैशन की बात करें, और आपके पसंदीदा प्रिंट डिजाइन की बात न करें तब यह सरासर बईमानी होगी। क्योंकि, गर आपको आज के समय में कोई फैंसी लुक देता है तब वो हैं कपड़े पर छपे प्रिंट। चाहे वो फ्लोरल्स से लेकर ज्योमेट्रिक, ऐनिमल या पोल्का डॉट ही क्यों न हो। लेकिन, अब यह तय करना है कि आपके ऊपर कौन से प्रिंट कब सूट करेंगे। ऐसे में निचे कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं, जिसको ध्यान में रख कर आप अपने पसंदीदा प्रिंट को सेलेक्ट कर सकते हैं, जो निम्न हैं-

पोल्का डॉट्स

अगर किसी प्रिंट्स की बात करनी है तो शुरुआत पोल्का डॉट्स से की जानी चाहिए, जो आजकल के फैशन में है। भले ही यह आपको पुराने दिनों की यद् दिलाता हो, लेकिन इसको पहनने के बाद एक बिल्कुल नया और क्यूट लुक देखने को मिलता है। इतना ही नहीं, यह बहुत सारे रंगों और डिजाइन में मौजूद हैं जिसके साथ आप एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। हालाँकि, बड़े और बोल्ड पोल्का डॉट्स से ज्यादा छोटे डॉट्स ज्यादा पसंद किए जाते हैं। अगर आप इसे अच्छे से कैरी करती हैं तब यह आपको पतला दिखने में मदद कर सकता है। आजकल बाजार में पोल्का डॉट्स डेनिम्स जीन्स भी उपलब्ध हैं जिसके साथ आप व्हाइट या ब्लैक शर्ट के साथ पहन सकती हैं, जो आपको काफी कूल लुक देगा।  

स्ट्राइप्स या ज़ेब्रा प्रिंट

आजकल सबसे ज्यादा ट्रेंड में कोई है तो वह है ज़ेब्रा प्रिंट, क्योंकि यह आपके लुक को उभारने का काम बखूबी करता है। खासकर उन लड़कियों के लिए जो अपने हाइट को लेकर हमेशा चिंतित रहती हैं, उनके लिए वर्टिकल स्ट्राइप्स एक बेहतर विकल्प है। यह आपके लुक को पतला और लंबा दिखाता है। हालाँकि, ज़ेब्रा प्रिंट के न केवल ड्रेस उपलब्ध है साड़ी से लेकर टॉप तक बाजार में आसानी से मिलते हैं जो आपको काफी अच्छा लुक देता है।

फ्लोरल प्रिंट

फ्लोरल प्रिंट महिलाओं में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला प्रिंट है, जो हर लड़कियों के वार्डरोब में होता है। इतना ही नहीं इसकी डिमांड गर्मियों में ज़्यादा होती है। हालाँकि, फ्लोरल आउटफिट्स कट्स और सिलुएट के लिए जाने जाते हैं। साथ ही,इन ड्रेस को पहनने से वुमन की स्ट्रॉंग इमेज सामने आती हैं। ऐसे में फ्लोरल प्रिंट में ग्रीन, ब्लैक और व्हाइट कलर आपको सेक्सी लुक देता है।

एनिमल या स्नैक प्रिंट

 

यह आजकल की लड़कियों का काफी पसंदीदा प्रिंट है, जो उन्हें हॉट बनाने में मदद करता है। इस ड्रेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे किसी भी फॉर्मल या कैज़ुअल इवेंट में पहन सकती हैं। हालाँकि, इसे पहनते समय थोड़ा ध्यान जरूर दें क्योंकि जब आप इसे पहन रहने हों तो उपर से निचे एक जैसा बिल्कुल भी न पहनें इससे आप बहुत ज्यादा हैवी दिख सकती हैं। एनिमल या स्नैक प्रिंट के न केवल ड्रेस डिजाइन किए जाते हैं, बल्कि इससे जूते, बूट या पर्स भी बनाए जाते हैं जो कि काफी फैशन में है।

डिजिटल प्रिंट्स

डिजिटल प्रिंट्स भी काफी प्रचलन में है, इसे पहनने के बाद आप काफी रिलैक्स फील कर सकती हैं। ऐसे में अगर आपको कुछ हल्का पहनने की हो तब आप डिजिटल प्रिंट्स

ट्राई कर सकती हैं। हालाँकि, इसका  इस्तेमाल करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि कहीं ये ज़्यादा ना हो।  यानि कि डिजिटल प्रिंट्स  वाले ऑउटफिट्स को किसी सिंपल चीज़ के साथ मैच करें।

ज्योमेट्रिकल प्रिंट्स

ज्योमेट्रिकल प्रिंट्स इन दिनों काफी फैशन में है, सच तो यह है कि इसे न केवल दूसरे कंट्री में फॉलो किया जाता है, बल्कि इसे अपने देशों में भी खूब पसंद किया जा रहा है। हालाँकि, इसे पहनते समय थोड़ी सी सावधानी बरती जानी चाहिए, खासकर जब आप ज्योमेट्रिकल प्रिंट्स पहनने की सोच रही तो आपको इन्हें काफी समझदारी से चुनना होगा। अगर आप पहली बार यह पहन रही हैं तब आप छोटे प्रिंट्स का चुनाव करें। क्योंकि, बड़े ज्योमेट्रिकल प्रिंट्स आपको हैवी दिखाने के साथ-साथ आपके कर्व को भी उभारने का काम करेंगे जबकि छोटे प्रिंट्स आपके फैब को छिपा कर आपको पतला दिखाएंगे।

सांगानेरी राजस्थानी प्रिंट

अगर आपके वार्डरोब में सांगानेरी राजस्थानी प्रिंट के कपड़े नहीं हैं तब आपका फैशन अधूरा है। क्योंकि, महिलाएं इसे अपने वार्डरोब में जरूर रखती हैं। यह राजस्थान ही नहीं बल्कि फैशन वर्ल्ड में काफी फेमस है। यह राजस्थान के एक छोटे से गांव में तैयार किया जाता है। इस प्रिंट को सफेद कपड़े पर ब्लॉक प्रिंटिंग की जाती है, इस ब्लॉक से कपड़े पर इंडियन और मुगल मोटिफ्स के पर्मनेन्ट पैटर्न बनते हैं। हालाँकि, इससे तरह-तरह के ड्रेस तैयार किए जाते हैं।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader