इन 4 उपायों को अपना कर शिशु को रात में सुलाएं

शिशु में सोने की समस्या | SHishu men sone ki samasya

शिशु की देखभाल करना बहुत ही मुश्किल काम है, खासकर उन्हें सही समय पर सुलाना। अक्सर आपने देखा होगा कि जो नवजात शिशु होते हैं वह रात के समय कई बार उठते हैं जिससे कि माँ को रात में उनके साथ जगना पड़ता है। हालाँकि, शिशु में रात के समय जागने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि दिन में ही अपने हिस्से की नींद पूरी कर लेना, रात में भूख लगना, शारीरिक और मानसिक विकास के कारण या फिर शिशु में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने के कारण भी वो रात में जागते हैं।

ऐसे में निचे कुछ तरकीबें बताई जा रही हैं जिसके जरिए आप शिशु को रात में सुला सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

सोने के समय में बदलाव

ज्यादातर बच्चे अपनी नींद दिन में ही पूरी कर लेते हैं, जिस वजह से रात के समय वो जागते हैं। ऐसे में, आप कोशिश करें कि उन्हें दिन के समय उतना सोने न दें। इसके लिए सबसे जरूरी चीजें यह हैं कि आप शिशु के सोने का टाइम-टेबल सेट करें। साथ ही, सारे दिन शिशु की दिनचर्या एक समान रखें तो रात को शिशु के सोने का समय तय करने और उसे सुलाने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी और वह आराम से सो जाएगा।

सोने से पहले मालिश करें

नवजात को एक दिन में पांच से छह बार तेल की मालिश की जाती है, इससे न केवल शिशु के हड्डियों का विकास होता है बल्कि शिशु को नींद भी अच्छी आती है। ऐसे में, रात को सुलाने से पहले शिशु को एक तेल की मालिश जरूर दें इससे उसे अच्छी नींद आएगी।

थपकी दें

रात में शिशु को सुलाते समय आप उनके बगल में सोएं इससे शिशु को अच्छा फील होगा। आपने देखा होगा कि शिशु रात के समय या दिन में भी चौककर उठ जाते हैं। इसलिए आप उनके बगल में लेट कर हल्के हाथों से थपकी दें, जिससे कि वो आराम से सो सकें।

नैपी बदलें

रात के समय शिशु के उठने का एक कारण यह भी है कि वह शुशु करने के बाद गीले पर सोए रहते हैं जिस कारण उन्हें नींद आने में परेशानी होती है। इसलिए बीच में उठकर उनके नैपी बदल दें, जिससे कि उन्हें गर्माहट महसूस हो और वह आराम से सो सकें।

इसके अलावा,शिशु को बिस्तर पर अच्छी तरह सुलाने के बाद भी वह जग रहा है, तो यह ध्यान रखें कि शिशु कितनी आसानी से सो जाता है, यह काफी हद तक उसकी उम्र पर भी निर्भर करता है। क्योंकि, बच्चे के उम्र के साथ खुद को व्यवस्थिति करने की जरुरत होगी।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader