इन 4 तरीकों से पहचान सकते हैं हार्मोन असंतुलन के लक्षण को

हार्मोन असंतुलन के लक्षण को न करें नजरअंदाज़ | Hormone asantulan ke lakshan ko na karen najerandaz

महिलाओं के शरीर में हार्मोन एक अलग ही स्थान रखता है, क्योंकि यह हार्मोन न केवल आपके बॉडी को बल्कि आपके दिमाग और भावनाओं दोनों को प्रभावित करता है। क्योंकि, इसका असंतुलन शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है, जिससे कि महिलाओं में अंदरूनी परेशानी घर कर जाती है। इसलिए इसका सही समय पर पता लगा कर जल्द से जल्द इलाज़ किया जाना चाहिए। ऐसे में, निचे हार्मोन असंतुलन के कुछ लक्षणों के बारे में बात की जा रही है, जो निम्न हैं-

पीरियड्स का अनियमित होना

जब भी किसी महिला में हार्मोन असंतुलन होता है तो सबसे पहले उनका पीरियड्स अनियमित हो जाता है। जिससे कि आपको इस दौरान कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, हार्मोन असंतुलन के कारण आपको महीने मे दो बार या उससे अधिक पीरियड्स की समस्या उत्पन्न हो सकती है। हालाँकि, यह एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरॉन हार्मोन्स की अधि‍कता या कमी के कारण उत्पन्न होती है। इसलिए इस तरह की समस्या उत्पन्न होते ही डॉक्टर से बात करें।

नींद की समस्या

एस्ट्रोजेन हार्मोन के कारण महिलाओं में नींद की समस्या उत्पन्न होने लगती है, इतना ही नहीं रात में पसीना भी आने लगता है। जब भी आपमें इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा, आप रोजाना एक्सरसाइज और उचित खान-पान के जरिए इस कमी को दूर कर सकती हैं।

मूड में परिवर्तन

हार्मोन असंतुलन के कारण महिलाएं चिड़चिड़ी सी हो जाती हैं, और उनके व्यवहार और मूड में परिवर्तन भी होने लगता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने दिमाग को शांत रखने की कोशिश करें और साथ ही आप रोजाना योगा और व्यायाम करें, इससे आपके हार्मोन असन्तुलन में काफी आराम मिलेगा।

वजन का बढ़ना या घटना

हार्मोन असंतुलन के कारण न केवल वजन में वृद्धि होती है, बल्कि इससे आपके शरीर का वजन भी कम भी हो सकता है। इसलिए, इस दौरान ज्यादा चिंता करने से अच्छा है कि आप इसके बारे में यह सोचें कि इसे कैसे कंट्रोल किया जा सके।

इसके अलावा, हार्मोन में गड़बड़ी होने के कारण आपके चेहरे पर मुहांसे की समस्या के साथ-साथ, बाल का आना या फिर जरूरत से ज्यादा थकान की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader